तीन महीने आपको टेक होम सैलरी मिलेगी ज्यादा, चौंकिए मत ये खबर सौ आने सच है
Advertisement

तीन महीने आपको टेक होम सैलरी मिलेगी ज्यादा, चौंकिए मत ये खबर सौ आने सच है

4.3 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) के बीच जहां नौकरी जाने और सैलरी कटौती की बातें चल रही हैं, वहीं एक अच्छी खबर आई है. अब आपको अगले तीन महीने टेक होम सैलरी (Salary) ज्यादा मिलेगी. केंद्र सरकार ने इसके लिए सभी राज्य सरकारों और कंपनियों को नया आदेश जारी किया है. सरकार के इस फैसले से लगभग 4.3 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलने वाला है.

  1. अगले तीन महीने आपको मिलेगी ज्यादा सैलरी
  2. केंद्र सरकार दे रही है राहत
  3. आपकी सैलरी से कटौती भी होगी कम

ये भी पढ़ें: 20 लाख करोड़ के पैकेज में किसको क्या मिला? पढ़ें विश्लेषण

जून, जुलाई और अगस्त में होगी बल्ले-बल्ले
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने घोषणा की है कि कर्मचारियों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए तीन महीने उनकी सैलरी से कम कटौती की जाए. ताकि लॉकडाउन की इस घड़ी में लोग ज्यादा पैसा घर ले जाएं. इस बाबत वित्तमंत्री ने कहा कि हर महीने कर्मचारियों के सैलरी से होने वाले 12 फीसदी कटौती को घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है. इससे कर्मचारियों ज्यादा पैसा घर ले जा सकेंगे. इस फैसले से देश के लगभग 6.5 लाख कंपनियों के 4.3 करोड़ कर्मचारियों के फायदा मिलेगा. 

ये भी देखें...

छोटे और मझौले कंपनियों को पूरा फायदा
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत छोटे और मझौले कंपनियों के पीएफ का पूरा भार खुद वहन करने का भी फैसला किया है. इसका मतलब सरकार इन कंपनियों के हिस्से और कर्मचारियों, दोनों के पीएफ का भुगतान खुद करेगी. सरकार के इस ऐलान का फायदा सिर्फ उन्हीं कंपनियों को मिलेगा, जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हैं और उनमें से 90 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी 15,000 रुपये से कम है. ध्यान रखें कि 15 हजार से ज्यादा सैलरी पाने वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा.

बढ़ जाएगी टेक होम सैलरी
सरकार के इस कदम से कर्मचारियों को मिलने वाली टेक होम सैलरी में भी इजाफा हो गया है. सरकार की तरफ से 2500 करोड़ की मदद पहुंचाई जाएगी. PF कॉन्ट्रीब्यूशन अगले तीन महीनों के लिए घटाया जा रहा है, ये नियोक्ताओं के लिए किया गया है. सरकारी और PSU कंपनियों को 12 प्रतिशत ही देना होगा. PSU पीएफ का 12 फीसदी ही देंगे लेकिन कर्मचारियों को 10 प्रतिशत पीएफ देना होगा.

ये भी पढ़ें: 19 मई से Air India चलाएगी स्पेशल Flights? जानिए इस सुगबुगाहट का सच

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए जो 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है, उससे उद्योग जगत को तो बड़ा फायदा मिलेगा ही, साथ ही कर्मचारियों पर भी इसका सीधा-सीधा असर देखने को मिलेगा. 

Trending news