UPI पर शुरू हुई Recurring Payment के लिए ऑटो पे सुविधा
Advertisement

UPI पर शुरू हुई Recurring Payment के लिए ऑटो पे सुविधा

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ऑनलाइन पेमेंट को आसान करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर ऑटो पे सुविधा को लॉन्च किया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ऑनलाइन पेमेंट को आसान करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर ऑटो पे सुविधा को लॉन्च किया है. इससे अब लोगों को बार-बार भुगतान करने के लिए होने वाले प्रोसेस से बच जाएंगे. हालांकि 2000 रुपये तक के पेमेंट के लिए जहां केवल एक बार ऑटो मेंडेट देना होगा, वहीं 2000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए यूपीआई पिन देना जरूरी होगा. बिना इसके भुगतान नहीं हो पाएगा. 

इन बैंकों के साथ किया करार
एनपीसीआई ने एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, एचएसबीसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, ऑटोपे-दिल्ली मेट्रो, ऑटोपे-डिश टीवी, सीएएमएस पे, फुरेलेंको, ग्रोफिटरो, पॉलिसी बाजार, टेस्टबुक.कॉम, पेटीएम, पेयू, रेजरपे व अन्य के साथ यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत की है. YES Bank, भारतीय स्टेट बैंक और Jio Payments Bank जल्द ही UPI AutoPay पेश करेंगे.

इस तरह से सेट कर सकेंगे ऑटोपे
 दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, द्वि-मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक रूप से ऑटोपे को सेट किया जा सकता है. UPI AutoPay के तहत ग्राहक द्वारा तय की गई राशि अपने आप कट जाएगी. इसके लिए ग्राहकों को e-mandate बनाना होगा. यह काम UPI ID और QR कोड स्कैन करके किया जा सकेगा. 

UPI AutoPay एक तरह उसी सिस्टम पर काम करता है जिस तरह डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर कोई सामान खरीदने पर हर महीने आपके खाते से एक तय राशि कट जाती है. UPI AutoPay का इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज, म्यूचुअल फंड, लोन, मेट्रो कार्ड पेमेंट, इंश्योरेंस और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ेंः ITR फाइल करने से पहले जान लें बड़ा बदलाव, आयकर विभाग ने दिया है टैक्सपेयर्स को ये बड़ा फायदा

ये भी देखें---

Trending news