Nvidia Market Value: टेक कंपन‍ियों की रैंक‍िंग में बड़ा उलटफेर, च‍िप बनाने वाली कंपनी Nvidia ने ऐपल को पछाड़ा
Advertisement
trendingNow12281688

Nvidia Market Value: टेक कंपन‍ियों की रैंक‍िंग में बड़ा उलटफेर, च‍िप बनाने वाली कंपनी Nvidia ने ऐपल को पछाड़ा

Apple Share Price: करीब 22 साल बाद मई 2023 में जाकर पहली बार Nvidia की मार्केट वैल्‍यू एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई. इस साल फरवरी में यह आंकड़ा 2 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया. शेयरों में तेजी आने से कंपनी की मार्केट वैल्‍यू भी बढ़ रही है.

Nvidia Market Value: टेक कंपन‍ियों की रैंक‍िंग में बड़ा उलटफेर, च‍िप बनाने वाली कंपनी Nvidia ने ऐपल को पछाड़ा

Nvidia Share Price: अमेरिका की च‍िप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया कॉर्प (Nvidia Corp) एक बार फ‍िर से चर्चा में है. इस बार कंपनी का मार्केट कैप 3 ट्र‍िल‍ियन डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है. इसके साथ ही एनवीडिया Apple को पछाड़कर दूसरी सबसे बड़े मार्केट कैप वाली पब्‍ल‍िक कंपनी बन गई है. इस बदलाव के साथ ही ऐपल 2.99 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्‍यू के साथ तीसरे नंबर पर आ गई है. पहले नंबर पर भी अभी भी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) बनी हुई है और उसकी मार्केट वैल्‍यू 3.15 अरब डॉलर की है.

22 साल बाद न‍िकली ऐपल से आगे

यह भी काफी दिलचस्प घटनाक्रम है. ऐपल का पहला iPhone आने से पांच साल पहले साल 2002 की बात है जब Nvidia की मार्केट वैल्‍यू Apple से ज्‍यादा थी. उस समय दोनों ही कंपनियों की मार्केट वैल्‍यू कुल म‍िलाकर 10 अरब डॉलर से भी कम थी. करीब 22 साल बाद मई 2023 में जाकर पहली बार Nvidia की मार्केट वैल्‍यू एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई. इस साल फरवरी में यह आंकड़ा 2 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया. शेयरों में तेजी आने से कंपनी की मार्केट वैल्‍यू भी बढ़ रही है.

नेटवर्थ बढ़कर 107.4 अरब डॉलर हुई
Nvidia के CEO, जेन्सन हुआंग ने बताया कि कंपनी हर साल अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को बेहतर करने  वाली वाली तकनीक को अपग्रेड करने का प्‍लान कर रही है. इसी बुधवार शेयर बाजार में उछाल के बाद, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार जेन्सन हुआंग की संपत्ति में 5 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही उनकी कुल नेटवर्थ बढ़कर 107.4 अरब डॉलर हो गई है. आपको बता दें एक समय Apple ही वो कंपनी थी, जिसने सबसे पहले 1 ट्रिलियन डॉलर, 2 ट्रिलियन डॉलर और 3 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया था.

ऐपल तीसरे नंबर पर पहुंची
लंबे समय तक ऐपल दुन‍िया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी रही. लेकिन इस साल बड़ा बदलाव हुआ और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ऐपल को पछाड़कर पहले नंबर पहुंच गई. Nvidia के शेयरों में प‍िछले कुछ समय से ज‍िस तरह तेजी देखी जा रही है, उससे यही लगता है क‍ि वो समय दूर नहीं जब एनवीडिया Microsoft को पछाड़ देगी. नंबर 1 और नंबर 2 पर कायम दोनों कंपन‍ियों के बीच फासला भी कम ही रह गया है.

Trending news