Old Pension पर आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन, जारी हो गया नोटिफिकेशन
Advertisement

Old Pension पर आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन, जारी हो गया नोटिफिकेशन

Old Pension Scheme Update: देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था (old pension system) को लेकर चल रही जंग के बीच में सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. कई राज्य सरकारों नें अपने राज्य में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू कर दिया है. अब ओल्ड पेंशन को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है. 

Old Pension पर आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन, जारी हो गया नोटिफिकेशन

Old Pension News: देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था (old pension system) को लेकर चल रही जंग के बीच में सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. कई राज्य सरकारों नें अपने राज्य में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू कर दिया है. अब ओल्ड पेंशन को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है. हिमाचल सरकार (Himachal government) ने भी देश भर में 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला ले लिया है यानी अब से राज्य सभी लोगों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. 

1.36 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
हिमाचल प्रदेश सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि पुरानी पेंशन योजना को 1 अप्रैल 2023 से बहाल किया जा रहा है. इससे राज्य सरकार के 1.36 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा, जिन्हें राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा.

राज्य के मुख्य सचिव ने दी जानकारी
राज्य के मुख्य सचिव ने ओपीएस (old pension system) लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना में कहा गया है कि पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों का अंशदान (नियोक्ता और कर्मचारी का अंश) क अप्रैल, 2023 से रोक दिया जाएगा.

विधानसभा चुनाव के वादों में शामिल था OPS का मुद्दा
ओल्ड पेंशन की बहाली 2022 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रमुख वादों में शामिल थी और इस संबंध में 13 जनवरी, 2023 को मंत्रिमंडल की पहली बैठक में फैसला किया गया था. 

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

कई राज्यों में पहले ही लागू हो चुकी है OPS
पुरानी पेंशन योजना लागू करनेवाले राज्यों में राजस्थान सबसे पहले नंबर पर है. इसके बाद में राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल कर दिया है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news