PACL Case: Pearls न‍िवेशकों के ल‍िए बड़ी खबर, पैसा वापस पाने का आख‍िरी मौका! सरकार ने उठाया यह कदम
Advertisement

PACL Case: Pearls न‍िवेशकों के ल‍िए बड़ी खबर, पैसा वापस पाने का आख‍िरी मौका! सरकार ने उठाया यह कदम

PACL Chit Fund Refund Status: पर्ल्‍स में न‍िवेश करने वालोंं के ल‍िए डॉक्‍यूमेंट सब्‍म‍िट करने की अंत‍िम तारीख 31 अगस्‍त है. यद‍ि आपने इस तारीख तक अपने डॉक्‍यूमेंट सब्‍म‍िट नहीं क‍िए तो आपको सेबी की तरफ से कंसीडर नहीं क‍िया जाएगा. 

PACL Case: Pearls न‍िवेशकों के ल‍िए बड़ी खबर, पैसा वापस पाने का आख‍िरी मौका! सरकार ने उठाया यह कदम

PACL Chit Fund Refund: अगर आपने पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड में न‍िवेश क‍िया है तो यह खबर पढ़कर इस पर अमल जरूर कर लीज‍िए. प‍िछले द‍िनों मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने डॉक्यूमेंट्स सब्‍म‍िट करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को 30 जून से बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया था. अब सेबी के सूत्रों का कहना है क‍ि न‍िवेशकों के पास डॉक्यूमेंट जमा करने का यह आख‍िरी मौका है. इसके बाद क‍िसी भी हालत में अंत‍िम त‍िथ‍ि को नहीं बढ़ाया जाएगा.

31 अगस्‍त है आख‍िरी तारीख
30 जून तक अध‍िकतर न‍िवेशकों के दस्‍तावेज सब्‍म‍िट नहीं होने पर सेबी (SEBI) ने इस तारीख को 31 अगस्‍त तक बढ़ा द‍िया था. सेबी की तरफ से पहले भी यही कहा गया था क‍ि 31 अगस्‍त दस्‍तावेज जमा करने का अंत‍िम मौका है. क्‍लेम फाइल करने के ल‍िए न‍िवेशकों को मूल दस्‍तावेज सेबी को देने होंगे. डॉक्‍यूमेंट्स सब्‍म‍िशन की प्रक्र‍िया आप तब ही शुरू कर सकते हैं, जब आपके रज‍िस्‍टर्ड नंबर पर एसएमएस (SMS) आएगा.

15000 रुपये तक की राश‍ि वाले करें क्‍लेम
प‍िछले द‍िनों सेबी की तरफ से यह सुव‍िधा शुरू होने पर न‍िवेशकों की श‍िकायत थी क‍ि उनके नंबर पर क‍िसी तरह का SMS नहीं आया. इस पर संज्ञान लेते हुए सेबी ने मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा दी. दरअसल, 10001 रुपये से 15000 रुपये की क्लेम राशि वाले न‍िवेशकों की एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी है. ऐसे लोगों को र‍िफंड म‍िल जाएगा. ज्‍यादा जानकारी www.sebipaclrefund.co.in से ले सकते हैं.

मोबाइल नंबर अपडेट करना क्‍यों जरूरी?
निवेशकों का पैसा वापस करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अगुवाई में एक समिति का गठन किया गया था. SEBI की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार न‍िवेशकों के मोबाइल नंबर में बदलाव के कारण मूल प्रमाणपत्र जमा करने के ल‍िए SMS नहीं मिलने से जुड़े निवेशकों के सवाल मिल रहे थे. कई निवेशकों ने बताया क‍ि पुराना नंबर अब सुव‍िधा में नहीं है. यही कारण है क‍ि उन्‍हें SMS नहीं म‍िल पा रहा. निवेशकों की शिकायतों पर ध्‍यान देने के बाद निवेशकों को मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट/चेंज करने की सुविधा दी गई है.

इस पते पर भेजें दस्‍तावेज
पर्ल्स (Pearls) के न‍िवेशकों को वेरिफिकेशन के बाद SMS भेजा गया है. जिनको SMS भेजा गया है, वहीं स‍िर्फ रिफंड के ल‍िए क्लेम कर सकते हैं. मूल दस्‍तावेजों को रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के माध्‍यम से SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, 'G' Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजें. इस पते पर भेजे जाने वाले ल‍िफाफे के ऊपर आपको PACL सर्टिफिकेट नंबर ल‍िखना होगा.

इन दस्‍तावेजों को भेजना जरूरी
1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी
2. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
3. पैन कार्ड की कॉपी
4. पासपोर्ट साइज फोटो
5. कैसिल चेक की कॉपी
6. बैंकर का प्रमाणपत्र

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news