close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चलती ट्रेन में भी कर सकेंगे शॉपिंग, IRCTC तेजस ट्रेन में शुरू करेगी यह सुविधा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) जल्द लखनऊ से नई दिल्ली और मुंबई से अहमदाबाद के बीच प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने जा रहा है.

चलती ट्रेन में भी कर सकेंगे शॉपिंग, IRCTC तेजस ट्रेन में शुरू करेगी यह सुविधा

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) जल्द लखनऊ से नई दिल्ली और मुंबई से अहमदाबाद के बीच प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने जा रहा है. लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस पहली ट्रेन होगी जिसे IRCTC चलागा. तेजस ट्रेनें सुविधाओं के लिहाज से बेहद आधुनिक हैं, इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले मुसाफिर सफर के दौरान शॉपिंग का भी मजा ले सकेंगे.

ये सामान खरीदने की सुविधा मिलेगी
सफर के दौरान यात्रियों की जरूरत और मांग को ध्यान में रखते हुए IRCTC तेजस ट्रेनों में ऑनबोर्ड शॉपिंग की सुविधा देने पर विचार कर रहा है. इस सुविधा के तहत चलती ट्रेन में वेंडर्स आएंगे और यात्रियों को उनकी जरूरत और पसंद का सामान उपलब्ध कराएंगे. इन वेंडर्स के पास कॉस्टमैटिक, ईयरफोन, गैजेट्स, परफ्यूम, हैंडबैग, घड़ी, पर्स, स्किनकेयर प्रोडेक्ट्स, गिफ्ट आइटम्स और अन्य कंज्यूमर सामान शामिल होंगे.

वेस्टर्न रेलवे ने शुरू की यह सुविधा
हाल ही में वेस्टर्न रेलवे की मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू की गई थी. वेस्टर्न रेलवे ने 16 ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू करने का फैसला लिया है. ये 16 ट्रेनें मेल/एक्सप्रेस होंगी. यह सुविधा केवल AC कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को ही मिलेगी. AC कोच में सफर कर रहे यात्री अपनी ही सीट पर बैठे हुए ही किसी भी प्रोडक्ट की शॉपिंग कर सकेंगे.

ऐसे खरीद सकेंगे सामान
ट्रेन में शॉपिंग की सुविधा के तहत वेंडर सामान की ट्रॉली लेकर हर सीट तक जाएगा. सामान बेच रहे सेल्स एक्जीक्यूटिव खास ड्रेस में मौजूद होंगे और उनके पास POS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन होगी. आप सामान लेने के बाद इस मशीन के जरिये डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. ये सेल्स एक्जीक्यूटिव कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों को अपने प्रोडेक्ट्स की जानकारी और कीमत वाली एक कैटलॉग मुहैया कराएंगे. यात्री कैटलॉग में देखकर जरूरत का सामान चुन सकते हैं और वहां सेल्स एक्जीक्यूटिव को उसका ऑर्डर कर सकते हैं.