जल्दी फुल करवा लें अपनी टंकी, इस राज्य में भी बढ़ने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
Advertisement
trendingNow1691313

जल्दी फुल करवा लें अपनी टंकी, इस राज्य में भी बढ़ने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

राज्य सरकार का कहना है कि हमने माल एवं सेवा कर (GST) के संग्रह में गिरावट के कारण महत्वपूर्ण राजस्व खो दिया है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण व्यवसाय बंद थे. हमने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिये राहत पैकेज जारी करने में अतिरिक्त व्यय भी किया है.

जल्दी फुल करवा लें अपनी टंकी, इस राज्य में भी बढ़ने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली: अनलॉक 1.0 में अब सभी राज्यों को अपने नुकसान की बात सताने लगी है. ज्यादातर राज्यों ने लॉकडाउन के बीच हुए आर्थिक नुकसान के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा कर दिया है. लेकिन इस बीच कई ऐसे राज्य हैं जिन्होनें अब तक दाम नहीं बढ़ाए थे, लेकिन अब उन्हें आर्थिक नुकसान का दर्द सताने लगा है. 

  1. लॉकडाउन में हुआ है राज्यों को आर्थिक नुकसान
  2. नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी
  3. दिल्ली में ईंधन के कीमतों को कम करने की हो रही मांग

गुजरात में हो सकता है पेट्रोल-डीजल महंगा
गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार लॉकडाउन के कारण राजस्व में हुए नुकसान की भरपाई के लिये पेट्रोल और डीजल (Petrol - Diesel) जैसे ईंधनों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने पर विचार कर रही है. गुजरात सरकार अभी पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर 21 प्रतिशत कर वसूल करती है. इसमें 17 प्रतिशत वैट और चार प्रतिशत उपकर है.

सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है गुजरात में
पटेल ने कहा कि गुजरात में वैट की दरें और ईंधनों की कीमतें, दोनों देश में सबसे कम हैं. उन्होंने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, 'हमने माल एवं सेवा कर (GST) के संग्रह में गिरावट के कारण महत्वपूर्ण राजस्व खो दिया है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण व्यवसाय बंद थे. हमने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिये राहत पैकेज जारी करने में अतिरिक्त व्यय भी किया है.'

उन्होंने कहा, 'गुजरात में ईंधन की कीमतें देश में सबसे कम हैं, क्योंकि हमारा वैट भी सबसे कम है. कुछ विशेषज्ञों ने वैट को बढ़ाने और इसे अन्य राज्यों के बराबर लाने का सुझाव दिया है. इससे हमें कोरोना वायरस से लड़ने के साथ-साथ अतिरिक्त व्यय की भरपाई करने में मदद मिलेगी.' हालांकि उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें: कंज्‍यूमर का भरोसा पूरी तरह टूटा, RBI के सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे

दिल्ली में खुद पेट्रोल पंप मालिक कर रहे दाम कम करने की मांग
दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्यवर्धित कर (VAT) में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि मई महीने में डीजल की बिक्री में 79 प्रतिशत की गिरावट आयी है. संगठन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में कहा कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों के साथ वैट की वजह से मूल्य असमानता का असर पेट्रोल पंपों की बिक्री पर हो रहा है. संगठन ने पत्र में कहा कि वैट की दरों में कमी से दिल्ली के आम नागरिकों को भी राहत मिलेगी, क्योंकि डीजल के दाम बढ़ने का असर सभी वस्तुओं पर पड़ता है.

ये भी देखें-

Trending news