कंज्‍यूमर का भरोसा पूरी तरह टूटा, RBI के सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement

कंज्‍यूमर का भरोसा पूरी तरह टूटा, RBI के सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे

RBI द्वारा प्रायोजित ‘प्रोफेशनल फोरकास्टर्स’ (एसपीएफ) के सर्वे में कहा गया है कि वास्तविक जीडीपी में 2020-21 में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि, अगले वित्त वर्ष में यह वृद्धि की राहत पर लौटेगी और इसमें 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज होगी.

कंज्‍यूमर का भरोसा पूरी तरह टूटा, RBI के सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे

नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन और कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से आर्थिक चाल धीमी होने का अंदेशा लगाया जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने पहली बार चेताया है कि मौजूदा स्थिति की वजह से देश की अर्थव्यवस्था (Economy) धीमी हो सकती है. साथ ही बैंक ने कहा है कि भारत के घरेलू सकल उत्पाद (GDP) में भारी गिरावट का अंदेशा है.

  1. रिजर्व बैंक के नए सर्वे में खुलासा
  2. पहली बार जताया आर्थिक मंदी का अंदेशा
  3. जीडीपी में हो सकती है भारी कमी

RBI के उपभोक्ता विश्वास सर्वे में कहा गया है कि मई, 2020 में उपभोक्ताओं का भरोसा पूरी तरह टूट चुका था. मौजूदा स्थिति इंडेक्स (सीएसआई) अपने ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गया है. इसके अलावा एक साल आगे का भविष्य की संभावनाओं इंडेक्स में भी भारी गिरावट आई है और यह निराशावाद के क्षेत्र में पहुंच चुका है. RBI के अनुसार कोरोना वायरस महामारी की वजह से उपभोक्ता का विश्वास पूरी तरह डगमगा चुका है और इससे चालू वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है.

ये भी देखें-

हालांकि, अगले वित्त वर्ष में यह वृद्धि की राहत पर लौटेगी और इसमें 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज होगी.

ये भी पढ़ें: अब इस प्राइवेट बैंक ने घटाई सेविंग पर ब्याज दर, ग्राहकों को होगा नुकसान

सर्वे में कहा गया है कि वास्तविक निजी अंतिम उपभोग व्यय (पीएफसीई) में चालू वित्त वर्ष में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि, अगले वित्त वर्ष में इसमें 6.9 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है.

सर्वे में कहा गया है कि वास्तविक सकल निश्चित पूंजी सृजन (जीएफसीएफ) में 2020-21 में 6.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में इसमें 5.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज होगी.

Trending news