Petrol-Diesel Price Hike: चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल ₹3 और डीजल ₹3.05 महंगा, कर्नाटक में आज से बढ़े दाम
Advertisement
trendingNow12294184

Petrol-Diesel Price Hike: चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल ₹3 और डीजल ₹3.05 महंगा, कर्नाटक में आज से बढ़े दाम

Petrol-Diesel Price Hike:लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है. कर्नाटक सरकार ने आज से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं. सरकार के फैसले के बाद आज से कर्नाटक में पेट्रोल 3 रुपये और डीजल 3.05 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है.

petrol

Petrol-Diesel Price Hike: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है. कर्नाटक सरकार ने आज से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं. सरकार के फैसले के बाद आज से कर्नाटक में पेट्रोल 3 रुपये और डीजल 3.05 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है. 

कर्नाटक में आज से महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

कर्नाटक सरकार ने सेल्स टैक्स (KST) में संशोधन किया है, जिसके बाद पेट्रोल पर सेल्स टैक्स 25.92 फीसदी से बढ़ाकर 29.84 फीसदी हो गया है तो वहीं डीजल पर सेल्स टैक्स14.3 फीसदी से बढ़ाकर 18.4 फीसदी कर दिया गया है. टैक्स बढ़ने से कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं. नई दरें आज से लागू हो गई है.  

सेल्स टैक्स में बढ़ोतरी 

कर्नाटक सरकार ने सेल्स टैक्स में संशोधन किया है. राज्य सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल पर कर्नाक सेल्स टैक्स यानी KST अब 29.84% और डीजल पर 18.4% पर पहुंच गया है. बता दें कि सेल्स टैक्स में बढ़ोतरी से पेट्रोल-डीजल के रिटेल प्राइस में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होती है. टैक्स में बढ़ोतरी से कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल की कीमत 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई है. बता दें कि बढ़ोतरी से पहले बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहे हैं. बेंगलुरु में दिल्ली से भी महंगा पेट्रोल-डीजल बिकता है, हो गया है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है तो वहीं डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर है.  वहीं इस बढ़ोतरी ने इसे और बढ़ा दिया है.  

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल के दाम

कर्नाटक सरकार की ओर से सेल्स टैक्स बढ़ाए जाने के बाद राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत ₹99.84 प्रति लीटर से बढ़कर ₹102.84 प्रति लीटर पर पहुंच गई है. वहीं डीजल की कीमत ₹85.93 से बढ़कर  ₹88.95 प्रति लीटर पर पहुंच गई है. जहां उम्मीद की जा रही थी कि लोकसभा चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम घटेंगे, कर्नाटक में ये सीधे 3 रुपये बढ़ गया. सरकार के इस फैसले से आम जनता से लेकर कारोबारी हैरान है. सरकार के इस फैसले का बोझ आम जनता से लेकर कारोबारियों पर बढ़ेगा. 

Trending news