डीजल पर 12₹ तो पेट्रोल पर ...? जानिए एक लीटर पेट्रोल पर कितना मुनाफा कमा रही तेल कंपनियां
Advertisement
trendingNow12453186

डीजल पर 12₹ तो पेट्रोल पर ...? जानिए एक लीटर पेट्रोल पर कितना मुनाफा कमा रही तेल कंपनियां

Petrol Diesel Price Latest News: इस वित्तीय वर्ष में सिर्फ एचपीसीएल (हिंदुस्तान पेट्रोलियम) ने 16,014 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ दर्ज किया है जबकि पिछले साल 6,980 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. 

डीजल पर 12₹ तो पेट्रोल पर ...? जानिए एक लीटर पेट्रोल पर कितना मुनाफा कमा रही तेल कंपनियां

Petrol Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में कमी से ऑयल मार्केट कंपनियां पेट्रोल और डीजल बेचकर बंपर मुनाफा कमा रही हैं. आईसीआरए की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम जैसी कंपनियां पेट्रोल पर 15 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 12 रुपये प्रति लीटर का मुनाफा कमा रही हैं.

आईसीआरए का अनुमान है कि 17 सितंबर 2024 तक के आंकड़ों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय उत्पाद कीमतों की तुलना में तेल कंपनियों की कमाई पेट्रोल के लिए 15 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 12 रुपये प्रति लीटर अधिक थी. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों गिरावट आई है लेकिन इन ईंधनों के खुदरा बिक्री मूल्य में मार्च 2024 से सेम टू सेम  है. आखिरी बार लोकसभा चुनाव से पहले 15 मार्च 2024 को पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी. 

ये भी पढ़ें- बंद होने जा रही यह एयरलाइन कंपनी, अगले सप्ताह भरेगी आखिरी उड़ान

कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड कमी

कॉर्पोरेट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए के सीनियर वाइस प्रसिडेंट गिरीशुकमार कदम का कहना है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनी के मार्केटिंग मार्जिन में काफी सुधार हुआ है क्योंकि हाल के महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में काफी गिरावट आई है. आईसीआरए की रिपोर्ट भी यही कह रही है.

आईसीआरए ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा है कि कच्चे तेल की कीमतों में कमी के साथ हाल के हफ्तों में भारतीय तेल कंपनियों के लिए ऑटो ईंधन की खुदरा बिक्री पर विपणन मार्जिन में सुधार हुआ है.

ये भी पढ़ें- सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! त्योहारी सीजन से पहले इतने रुपये की हो सकती है कटौती

सरकारी तेल कंपनियों ने की बंपर कमाई

ऐसे में विशेषज्ञों का सुझाव है कि इतने भारी मार्केटिंग मार्जिन के साथ तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करके यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह लाभ उपभोक्ताओं को भी मिले.  इससे पहले पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने भी स्वीकार किया था कि सरकारी स्वामित्व वाली ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 शानदार रहा है.

मंत्रालय की ओर से भी कहा गया था कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों का संयुक्त लाभ में 86,000 करोड़ रुपये था. यह पिछले साल की तुलना में 25 गुना अधिक है. इस वित्तीय वर्ष में सिर्फ एचपीसीएल (हिंदुस्तान पेट्रोलियम) ने 16,014 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ दर्ज किया है जबकि पिछले साल 6,980 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. 

वहीं, IOCL (इंडियन ऑयल) ने भी जबरदस्त कमाई की है. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बीपीसीएल का टैक्स के बाद का लाभ 26,673 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 13 गुना अधिक है. 

Trending news