Petrol-Diesel Price: देश के इस शहर में 33 रुपये सस्ता बिक रहा पेट्रोल, डीजल की कीमत भी 23 रु कम
X

Petrol-Diesel Price: देश के इस शहर में 33 रुपये सस्ता बिक रहा पेट्रोल, डीजल की कीमत भी 23 रु कम

Today Petrol-Diesel Rate: तेल कंपनियों द्वारा आज 08 नवंबर को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है जिससे आम लोगों को बढ़ती महंगाई से राहत मिली है. राष्ट्रीय स्तर पर आज लगातार पांचवें दिन पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें स्थिर हैं.

Petrol-Diesel Price: देश के इस शहर में 33 रुपये सस्ता बिक रहा पेट्रोल, डीजल की कीमत भी 23 रु कम

नई दिल्ली: Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स जारी कर दिए हैं. राष्ट्रीय स्तर पर आज (08 November, Petrol-diesel Price) लगातार पांचवें दिन पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें स्थिर हैं. केंद्र सरकार की तरफ से दिवाली पर पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद अब देश के अलग-अलग राज्यों में तेल पर लगने वाले VAT को भी कम किया जा रहा है, जिससे आम लोगों को राहत मिल रही है.

IOCL के अनुसार महानगरों में लेटेस्ट रेट

शहर पेट्रोल   (रुपये/लीटर)      डीज़ल (रुपये/लीटर)
दिल्ली               103.97                 86.67
मुंबई                 109.98                94.14
कोलकाता          104.67                89.79
चेन्नई                 101.40                91.43

ये भी पढ़ें- खुल गया देश का सबसे बड़ा आईपीओ! जानिए, कैसा रहेगा आपके लिए सौदा

महानगरों में राजधानी में सबसे सस्ता डीजल

देश के चार महानगरों की बात करें तो सबसे सस्ता पेट्रोल (Petrol) चेन्नई में तो डीजल सबसे सस्ता दिल्ली में मिल रहा है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब देश के अलग-अलग राज्यों में भी वैट (VAT) घटाया जा रहा है. हालांकि, दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल के वैट में फिलहाल कोई कटौती नहीं की है.

सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल वाला शहर

अगर देश में सबसे महंगे पेट्रोल-डीजल वाले राज्य को देखें तो राजस्थान अब पूरे भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बेचने वाला प्रदेश है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक लीटर पेट्रोल 116.00 रुपये में मिल रहा है और डीजल 100.21 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके बाद इसी राज्य के दूसरे शहर हनुमानगढ़ में पेट्रोल 115.21 प्रति लीटर और डीजल 99.49 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

ये भी पढ़ें- इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक! ब्रांच जानें से पहले देख लें छुट्टियों की लिस्ट

कहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल?

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि देश में एक शहर ऐसा भी है जहां श्रीगंगानगर के मुकाबले 33.38 रुपये पेट्रोल और 23.40 रुपये डीजल सस्ता मिल रहा है. पोर्ट ब्लेयर जो भारत के अंडमान द्वीप पर है में इस समय डीजल का भाव 80.96 रुपये और पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर है. यानी यहां इस समय सबसे सस्ता तेल मिल रहा है. आपको बता दें कि ये कीमतें केंद्र सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद हैं.

केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई

बता दें कि केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल में 5 रुपये जबकि डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. साथ ही राज्यों से वैट में कमी कराने को कहा था जिससे आम जनता को महंगे तेल से ज्यादा राहत मिल सके. इसी कड़ी में भाजपा शासित राज्यों ने पेट्रोल के भाव में 8 रुपये और डीजल के भाव में 9 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है.

ये भी पढ़ें- सरकार के साथ मुफ्त में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई! नुकसान के नो चांस

इन राज्यों ने घटाया VAT

केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद कई राज्यों ने वैट कम किया है. इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादरा एवं नागर हवेली, दमन एवं दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश एवं लद्दाख शामिल हैं. हालांकि, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्ली जैसे गैर-भाजपा शासित राज्यों ने VAT में अभी कटौती नहीं की है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news