Zee Rozgar Samachar

नए साल में पहली बार महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, इस वजह से कल फिर बढ़ सकती हैं कीमतें

कच्चे तेल की कीमतों में अचानक उछाल आने से न सिर्फ पेट्रोल-डीजल महंगे होगा, बल्कि इसका नुकसान देश की मैक्रो इकोनॉमी को भी हो सकता है.

नए साल में पहली बार महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, इस वजह से कल फिर बढ़ सकती हैं कीमतें
फाइल फोटो
नई दिल्लीः नए साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है. तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे और डीजल की कीमतों में 8 पैसे की बढ़ोतरी की है. यही नहीं आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल महंगा हो सकता है. ग्लोबल मार्केट कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर बढ़ने लगी हैं ऐसे में पेट्रोल की कीमतें तेजी से ऊपर जा सकती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं इसकी जानाकारी zee News की खबर के माध्यम से पहले ही आपको दी गई थी. 
 
नए साल में पहली बार बढ़े दाम
इस साल एक जनवरी को पेट्रोल की कीमतों में 19 पैसे की कटौती हुई थी. दो और तीन जनवरी को कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन चार जनवरी को 21 पैसे और फिर 5 जनवरी को 15 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल सस्ता हुआ. इसके बाद छह जनवरी को कीमतों स्थिर रहीं, जबकि सोमवार सात जनवरी को कीमतें पहली बार बढ़ी हैं. 
 
और बढ़ सकती हैं कीमतें
पिछले एक हफ्ते में कच्चे तेल की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं. 25 दिसंबर 2018 को 50 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने वाला कच्चा तेल अब वापस 57 डॉलर प्रति बैरल तक आ पहुंचा है. ऐसे में एक बार फिर तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा सकती हैं. 
 
इकोनॉमी को होगा नुकसान
कच्चे तेल की कीमतों में अचानक उछाल आने से न सिर्फ पेट्रोल-डीजल महंगे होंगे, बल्कि इसका नुकसान देश की मैक्रो इकोनॉमी को भी हो सकता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी एक स्टडी में कहा है कि इससे करंट अकाउंट डेफिसिट बढ़ सकता है. महंगाई और फिस्कल डेफिसिट के आंकड़े प्रभावित हो सकते हैं और इन सबका सीधा असर ग्रोथ पर पड़ेगा. 
 
कहां कितनी कीमतें?
दिल्ली  ₹68.50  ₹62.24
मुंबई   ₹74.16 ₹65.12
नोएडा   ₹68.79 ₹61.93
कोलकाता ₹70.64 ₹64.01
Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.