Breaking News
  • विकास दुबे के करीब पहुंची पुलिस, नोएडा के आसपास लोकेशन: सूत्र

टूट रहे सारे रिकॉर्ड: आज फिर पेट्रोल- डीजल के दाम बढ़े, यहां जानें आज क्या है रेट

देश की राजधानी दिल्लीय में आज पेट्रोल के दाम में 0.05 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. इससे दिल्ली में पेट्रोल Rs 80.43 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं डीजल में 0.13 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. इससे दिल्ली  में डीजल 80.53 प्रति लीटर हो गया है.

टूट रहे सारे रिकॉर्ड: आज फिर पेट्रोल- डीजल के दाम बढ़े, यहां जानें आज क्या है रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद पेट्रोल- डीजल के दामों में कोई राहत नहीं है. उल्टे आज एक बार फिर ईंधन के दामों में बढ़ोतरी हो गई है. देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today 29 June 2020) की कीमते एक दिन यानि कल थमने के बाद आज सोमवार को फिर बढ़ गईं है. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन आज फिर बढ़ गए.देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम में 0.05 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. वहीं डीजल में 0.13 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. 

क्या है महानगरों में आज के रेट
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव बढ़कर क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर हो गया है. डीजल का दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 80.53 रुपये, 75.64 रुपये, 78.83 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

इस महीने सात जून से तेल की कीमतों वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ, जिसके बाद 23 दिनों में 22 बार डीजल के दाम में वृद्धि हुई जबकि पेट्रोल की कीमत में 21 बार वृद्धि हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में इस महीने अब तक डीजल के दाम में 11.14 रुपये लीटर इजाफा हुआ है जबकि पेट्रोल की कीमत 9.17 रुपये लीटर बढ़ गई है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है.

ये भी पढ़ें: Air Asia पर सुरक्षा से खिलवाड़ के लगे आरोप, DGCA ने भेजा नोटिस

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज; आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 1.34 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.38 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

ये भी देखें-

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज; नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ; डब्ल्यूटीआई के अगस्त वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.61 फीसदी की कमजोरी के साथ 37.87 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

कच्चे तेल के दाम में नरमी के बावजूद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक दिन स्थिर रखने के बाद फिर बढ़ा दी हैं.