कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बावजूद दसवें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, यहां जानें रेट
Advertisement

कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बावजूद दसवें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, यहां जानें रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बावजूद देश में आज दसवें दिन लगातार पेट्रोल- डीजल (Petrol - Diesel) के दामों में बढ़ोतरी हो गई है.

कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बावजूद दसवें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, यहां जानें रेट

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बावजूद देश में आज लगातार दसवें दिन पेट्रोल- डीजल (Petrol - Diesel) के दामों में बढ़ोतरी हो गई. तेल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने लगातार दसवें दिन भी कीमतों में इजाफा किया है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव (Petrol Rady) बढ़कर मंगलवार को 76.73 रुपये प्रति लीटर हो गया. डीजल की कीमतों (Diesel Rate) में भी बढ़ोतरी की गई है. डीजल का दाम 75.19 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.

  1. दसवें दिन फिर बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम
  2. एटीएफ के दामों में भी इजाफा
  3. कच्चे तेल की कीमतों में आई है कमी

महानगरों में ईंधन के दाम
मुंबई में अब पेट्रोल 83.62  रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, चेन्नई में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 80.37 और डीजल के लिए 73.17 रुपये चुकाने होंगे. जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 78.55 और डीजल की कीमत 70.84 रुपये पहुंच गई है.

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी
कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में जहां एक तरफ गिरावट का दौर जारी है, वहीं दूसरी तरफ देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. सोमवार को कच्चे तेल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट (International Market) में करीब 2 फीसदी से ज्यादा गिर गई. इससे कच्चा तेल 35 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया है. सोमवार को अमेरिका वेस्ट टेक्सॉस इंटरमीडिएट (WTI) में कच्चा तेल 2 फीसदी (81 cents) गिरकर 35.45 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. वहीं ब्रेंट क्रूड भी 1.7 फीसदी (66 Cents) गिरकर 38.07 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. पिछले हफ्ते इसमें 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी.

ये भी पढ़ें: सावधान! आपका सैनिटाइजर हो सकता है जहरीला, पहली बार CBI ने जारी किया अलर्ट

हवाई ईंधन की कीमतों में भी इजाफा
हवाई ईंधन के दाम में भारी बढ़ोतरी की गई है.अब दिल्ली में एटीएफ (Aviation Turbine Fuel)  की 16 जून से नई कीमत 39,069.87 रुपये प्रति किलो लीटर होगी. इसी तरह कोलकाता में 44,024.10 रुपये प्रति किलो लीटर, मुंबई में 38,565.06 रुपये प्रति किलो लीटर और चेन्नई में 40,239.63 रुपये प्रति किलो लीटर हो गया है. 

एटीएफ को हवाई ईंधन भी कहा जाता है और इसके दाम में बढ़ोतरी होने से हवाई उड़ानों के भी महंगे होने की आशंका है. बता दें कि 25 जून से देश में हवाई उड़ानों को शर्तों के साथ बहाल कर दिया गया है और इनके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने गाइडलाइंस भी जारी किए थे. (PTI Input)

 

Trending news