PF Balance Check: पीएफ का बैलेंस चेक करना हुआ अब और भी आसान, बस अपनानी होगी ये तरकीब
topStories1hindi1470218

PF Balance Check: पीएफ का बैलेंस चेक करना हुआ अब और भी आसान, बस अपनानी होगी ये तरकीब

EPF बैलेंस चेक करने के लिए सुनिश्चित करें कि नियोक्ता ने आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिव कर दिया है. यूएएन एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो ईपीएफ योजना के तहत रजिस्टर सभी कर्मचारियों के लिए प्रदान की जाती है. सभी कर्मचारियों के पास उनके कामकाजी जीवन के दौरान केवल एक यूएएन होना चाहिए.

PF Balance Check: पीएफ का बैलेंस चेक करना हुआ अब और भी आसान, बस अपनानी होगी ये तरकीब

PF Balance: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक बचत उपकरण के रूप में कार्य करता है. कर्मचारी और नियोक्ता बचत के लिए समान राशि का योगदान करते हैं, जिसे सेवानिवृत्ति पर या नौकरी बदलने के बाद हासिल किया जा सकता है. 1 अक्टूबर 2021 से 31 दिसंबर 2022 की अवधि के लिए ईपीएफ योगदान पर लागू ब्याज दर 8.1% है. वहीं कई लोगों को PF Balance Check करने की जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आज हम पीएफ बैलेंस को चेक करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं.

UAN

EPF बैलेंस चेक करने के लिए सुनिश्चित करें कि नियोक्ता ने आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिव कर दिया है. यूएएन एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो ईपीएफ योजना के तहत रजिस्टर सभी कर्मचारियों के लिए प्रदान की जाती है. सभी कर्मचारियों के पास उनके कामकाजी जीवन के दौरान केवल एक यूएएन होना चाहिए, चाहे वे कोई भी कंपनी बदलें.

EPF Service

यूएएन महत्वपूर्ण है क्योंकि ईपीएफ सेवाओं से संबंधित पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन संचालित की जाती है. यूएएन के जरिए पीएफ खाता सेवाओं तक पहुंच बनाना, जैसे कि निकासी, ईपीएफ बैलेंस की जांच करना और ईपीएफ ऋण आवेदन करना आसान है. आपका यूएएन नंबर एक्टिव है तो पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

PF Balance Check

- ईपीएफओ पोर्टल पर जाएं.
- टैब Our Services पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से For Employees विकल्प चुनें.
- अब Services के तहत Member passbook विकल्प पर क्लिक करें.
- एक लॉगिन पेज दिखाई देगा. एक्टिवेट होने के बाद यहां अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें.
- 'Member ID' चुनें और View Passbook पर क्लिक करें.
- आपका पीएफ विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
- Download Passbook विकल्प पर क्लिक करके प्रिंट कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news