EPFO Login: Covid-19 की वजह से कितनी बार निकाला जा सकता है PF का पैसा? इतने दिनों में खाते में आता है अमाउंट
Advertisement

EPFO Login: Covid-19 की वजह से कितनी बार निकाला जा सकता है PF का पैसा? इतने दिनों में खाते में आता है अमाउंट

EPFO Passbook: कोरोना वायरस (Corona Virus) का आतंक बना हुआ है. हर रोज कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में लोग कोविड के कारण पीएफ का पैसा भी निकालना चाहते हैं. ऐसे में लोगों को कुछ बातों का ध्यान में रखना जरूरी है.

पीएफ का पैसा

EPFO Login: कोरोना महामारी (Covid-19) अभी खत्म नहीं हुई है. हर रोज देश में कोरोना (Corona Virus) के नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में लोग पीएफ खाते (PF Account) का पैसा भी कोविड के इलाज के लिए निकालना चाहते हैं. इस राशि का इस्तेमाल लोग कोरोना के इलाज में आने वाले खर्च को वहन करने में लगा सकते हैं. हालांकि लोगों के मन में कोविड के कारण पीएफ से पैसा निकालने से जुड़े कई सवाल भी आते हैं, जिसका पता रहना काफी जरूरी है. ऐसे में आइए जानते हैं कोविड एडवांस क्लेम के तहत पैसा निकालने पर क्या-क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए.

इतने लगते हैं दिन

ईपीएफओ (EPFO) तीन दिन के भीतर कोविड एडवांस क्लेम का दावा करता है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग पीएफ एडवांस क्लेम कर देते हैं लेकिन 72 घंटे के बाद भी लोगों के खाते में पैसा नहीं आता है. ऐसे में ईपीएफओ का कहना है कि ईपीएफओ कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एडवांस क्लेम (PF Claim) का तीन वर्किंग दिनों के भीतर निपटान कर रहा है. क्लेम प्रोसेस करने के बाद क्लेम करने वाले के खाते में राशि जमा करने के लिए चेक बैंक को भेजा जाता है. वहीं इस चेक को बैंक खाते में जमा करने में बैंक को आम तौर पर एक से तीन वर्किंग डे और लगते हैं, जिसके कारण देरी हो सकती है.

ऑनलाइन देखें स्टेटस

वहीं लोग कोविड एडवांस का क्लेम स्टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं. इसके लिए पीएफ अकाउंट में लॉगइन करके Online Services के विकल्प पर जाना होगा और Track Claim Status पर क्लिक करना होगा. इसके बाद कोविड एडवांस का क्लेम स्टेटस भी देख सकते हैं. वहीं अगर पीएफ खाते में बैलेंस मौजूद है तो भी कोविड से लड़ने के लिए एडवांस केवल एक ही बार लिया जा सकता है.

कब तक उपलब्ध है सुविधा?

वहीं ईपीएफओ की ओर से बताया गया है कि कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एडवांस लेने की सुविधा इस महामारी के रहने तक उपलब्ध है. अगर नौकरी छोड़ दी है तो भी कोविड एडवांस फाइल किया जा सकता है क्योंकि आपने अभी पीएफ अमाउंट नहीं निकाला है, इसलिए आप अब भी भविष्य निधि के सदस्य हैं. वहीं उमंग ऐप पर भी कोविड एडवांस फाइल किया जा सकता है. वहीं कोविड-19 के तहत लिए गए एडवांस पर इनकम टैक्स भी लागू नहीं है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news