Home Loan Rule: होम लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई? पहले जान लें ये टिप्स, वरना हो सकती है दिक्कत

अगर आप भी घर या फ्लैट खरीदने वाले हैं और होम लोन (home loan) के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो आपके लिए काम की खबर है. होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ जरूरी होम वर्क कर लेना जरूरी है. अगर आप पहले ये काम कर लेते हैं तो बाद में आपको परेशानी नहीं होगी और हर महीने के बजट को आप अच्छी तरह मैनेज कर सकेंगे. आइए जानते हैं ये खास टिप्स. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 20, 2021, 12:19 PM IST
1/6

ज्यादा अमाउंट दे सकती है दिक्कत

Home Loan Rule

अगर आप ज्यादा लोन अमाउंट के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक इसे अप्रूव करने से मना भी कर सकते हैं. आप कितने लोन के लिए योग्य हैं, इसका पता लगाएं. एक बार जान लेने के बाद बाकी डाउनपेमेंट अमाउंट के लिए प्लान कर सकते हैं.

2/6

प्रोजेक्ट पर क्लियरेंस हो चुके हों

Home Loan Rule

आप जिस प्रोजेक्ट में घर या फ्लैट खरीद रहे हैं, ये देखें कि उसके पास हर तरह के रेगुलेटरी क्लियरेंस हो. आप बैंक की लिस्ट में चेक कर सकते हैं कि वह प्रोजेक्ट लिस्टेड है या नहीं. यह भी होम लोन जल्द अप्रूव होने में मददगार होते हैं.

3/6

जिस बैंक में हो अकाउंट है, वहीं करें अप्लाई

Home Loan Rule

होम लोन के लिए अप्लाई वहीं करना बेहतर है जहां आपका सेविंग या सैलरी अकाउंट है. अगर बैंक पहले से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री जानता है और पर्सनल डिटेल्स जैसे कंपनी, सैलरी आदि तो उसे केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने में कम समय लगता है. आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होता है.

4/6

क्रेडिट स्कोर है जरूरी

Home Loan Rule

ज्यादातर मामलों में बैंक आपके अच्छे रीपेमेंट रिकॉर्ड और क्रेडिट स्कोर (सिबिल स्कोर) को आधार मानकर चलते हैं. इससे आपका लोन जल्दी अप्रूव होता है. कई बार अच्छे स्कोर वालों को बैंक सस्ता होम लोन भी उपलब्ध कराते हैं.

 

5/6

ज्यादा लोन की जरूरत हो तो करें ये काम

Home Loan Rule

अगर आपको ज्यादा लोन की जरूरत है, लेकिन आपकी सैलरी उसकी इजाजत नहीं देता है तो आप अपने पति-पत्नी/माता-पिता/भाई-बहन के साथ ज्वाइंट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप चाहें तो लोन रीपेमेंट के लिए लंबा पीरियड चुन सकते हैं. इससे हर महीने की ईएमआई कम होगी और महीने का बजट प्रभावित नहीं होगा.

6/6

ईएमआई पर कर लें विचार

Home Loan Rule

सुनिश्चित करें कि आप मासिक किस्त (EMI) के जरिये से कितना खर्च वहन कर सकते हैं, क्योंकि होम लोन लंबे समय तक चलना है. होम लोन ईएमआई के तौर पर आप कितना खर्च कर सकते हैं, यह जानने के लिए अपने टेक-होम सैलरी में से दूसरे लोन और क्रेडिट कार्ड पेमेंट सहित अपने सभी खर्चों को घटाएं. इससे आपको ईएमआई वहन कर सकने का अंदाजा मिलेगा. आम तौर पर, बैंक आपके टेक-होम लोन सैलरी के 40% तक ईएमआई की परमिशन देते हैं.