X

Mobile App बताएगा सोना कितना शुद्ध, नकली हुआ तो कर सकेंगे शिकायत

Gold Purity Mobile App: सोना खरीदने (Gold Buying) में सबसे बड़ा रिस्क रहता है उसकी शुद्धता, क्योंकि जिस कैरेट का बताकर सोना आपको बेचा जा रहा है, वो वाकई में उतना शुद्ध है, इसे जांचने का अबतक कोई मैकेनिज्म नहीं था, लेकिन अब सरकार ने खुद ही एक ऐप के जरिए इस मुश्किल को आसान कर दिया है. 

सोने की शुद्धता बताएगा BIS-Care app

1/6
सोने की शुद्धता बताएगा BIS-Care app

केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) ने एक मोबाइल ऐप 'BIS-Care app' लॉन्च किया है, जिसका इस्तेमाल करते हुए ग्राहक (Consumer) सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. 

BIS-Care app पर शिकायतें भी कर सकते हैं

2/6
BIS-Care app पर शिकायतें भी कर सकते हैं

इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी

इसी साल लॉन्च किया गया था ऐप

3/6
इसी साल लॉन्च किया गया था ऐप

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस ऐप को इसी साल जुलाई में लॉन्च किया था, जिसमें ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच खुद भी कर सकते हैं. इस साल उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 (Consumer Protection Act 2019) को भी पूरे देश में लागू किया गया है. 

अभी BIS-Care app फिलहाल Android में

4/6
अभी BIS-Care app फिलहाल Android में

बता दें कि BIS मानकों को लागू करने के साथ-साथ सत्यता की प्रामणिकता की जांच भी करता है. हाल ही में BIS ने कहा था कि देशभर में लगभग 37,000 मानक जारी किए गए हैं. BIS-Care app फिलहाल Android यूजर्स के लिए ही. iOS यूजर के लिए अभी उपलब्ध नहीं है. इसे आप Googel Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. 

BIS App से ऐसे जानें शुद्धता

5/6
BIS App से ऐसे जानें शुद्धता

1.  Googel Play Store में जाकर BIS-Care app का सर्च करें और डाउनलोड करें  2. डाउनलोड होने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी  3. अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डालें  4. अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी OTP के जरिए वेरिफाई करना होगा 5. इसके बाद आप इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं 6. जब आप ऐप खोलेंगे तो कई ऑप्शन के साथ एक ऑप्शन Verify Hallmark भी होगा 7. Verify Hallmark पर क्लिक करेंगे तो आपको हॉलमार्क नंबर डालने पर आपको पता चल जाएगा कि सोने की शुद्धता क्या है

'एक राष्ट्र एक मानक' की योजना

6/6
'एक राष्ट्र एक मानक' की योजना

साल 2021 की शुरुआत में सोने को लेकर बड़ा ऐलान सरकार कर सकती है. 2021 के मध्य में ही देश में 'एक राष्ट्र एक मानक' की योजना भी लागू होने जा रही है.

photo-gallery