Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: 90% सब्सिडी लेकर आज ही शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस! हर महीने 2 लाख की होगी कमाई

Superhit business idea: कोरोना काल के बाद लोगों में बिजनेस को लेकर सजगता बढ़ी है. अब लोग नौकरी छोड़ बिजनेस की तरफ बढ़ रहे हैं. ऐसे में, अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे बिजनेस (Superhit business idea) के बारे में जिसमें आपको ज्यादा निवह नहीं करना होगा, और मुनाफा भी शानदार होगा. इस बिजनेस के लिए आपको सरकार सब्सिडी भी देगी. यानी बहुत कम निवेश कर आप इससे हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में. 

 

सुपरहिट बिजनेस है क्या?

1/6
सुपरहिट बिजनेस है क्या?
बकरी पालन (Goat farming business) एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको बहुत कम निवेश में बंपर मुनाफा होगा. इसमें बहुत ज्यादा व्यवस्था और दिखावट पर खर्च नहीं लगता है. बकरी पालन व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक कारोबार (Profitable business) है और इस समय भारत में लोग बकरी पालन (goat rearing) के बिजनेस से मोटी रकम कमा (Earn money) रहे हैं. आइए जानते हैं इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं. 

कैसे शुरू करें यह बिजनेस?

2/6
कैसे शुरू करें यह बिजनेस?

इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. इतना ही नहीं, बकरी फर्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है यानी एक बड़ा समूह आज के समय में इस पर निर्भर है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

कितना करना होगा निवेश?

3/6
कितना करना होगा निवेश?
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा व्यवस्था की जरूरत नहीं है. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. हरियाणा सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. यानी सरकार की तरफ से आपको भरपूर मदद मिलेगी.

सरकार देती है सब्सिडी

4/6
सरकार देती है सब्सिडी

इस बिजनेस के लिए आपको बहुत बड़े बजट की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए सरकार सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. इसके अलावा राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती हैं. यानी अगर आप भी ये बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तब भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है.

कैसे होगी कमाई?

5/6
कैसे होगी कमाई?
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जगह, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. दरअसल, बकरी का दूध कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में कारगर है. ये इम्यून बढ़ाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं, बकरी का मांस तक में मोटी कमाई है. इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. 

ऐसे होगी बंपर कमाई

6/6
ऐसे होगी बंपर कमाई
बकरी पालन का बिजनेस काफी मुनाफे वाला है. इसमें आपक कई तरह से फायदे होंगे. आपको बता दें कि 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल बकरे से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है. यानी इस बिजनेस में आपको शानदार मुनाफा होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़