Advertisement
trendingPhotos1486052
photoDetails1hindi

India Longest Distance Train: ये है भारत की सबसे लंबी दूरी वाली ट्रेन, 4 दिन में 4200 किमी की करती है यात्रा; 9 राज्य होते हैं कवर

Longest Distance Train of India: क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे लंबी दूरी वाली ट्रेन कौन सी हैं, जिसमें सफर करने पर करीब 4 दिन लगते हैं. साथ ही वह ट्रेन सफर के दौरान 9 राज्यों को भी कवर करती है. 

1/6

भारत की सबसे लंबी दूरी की इस ट्रेन (India Longest Distance Train) का नाम विवेक एक्सप्रेस है. यह असम के डिब्रूगढ़ से शुरू होकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक जाती है. इस दौरान यह 9 राज्यों को कवर कर 4,273 किलोमीटर का सफर तय करती है. इतनी लंबी दूरी तक चलने वाली यह भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण एशिया की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन भी बन गई है. 

2/6

डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस (Dibrugarh Kanyakumari Vivek Express) की शुरुआत वर्ष 19 नवंबर 2011 को तत्कालीन यूपीए सरकार में रेल मंत्री ममता बनर्जी ने की थी. यह ट्रेन 82 घंटे 30 मिनट तक लगातार चलकर 57 स्टेशनों से गुजरती है. यह रेल दुनिया की 24वीं सबसे लंबी दूरी की ट्रेन भी है.  फिलहाल यह ट्रेन सप्ताह में केवल एक दिन ही चलती है. 

3/6

यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से रात 22:45 बजे शुरू होती है और यात्रा के चौथे दिन सुबह 9:50 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है. उस दौरान ट्रेन का नंबर 15906 होता है. वापसी में यह ट्रेन अगली रात 23:00 बजे कन्याकुमारी से खुलती है और 4 दिन बाद डिब्रूगढ़ पहुंच जाती है. तब यह ट्रेन 15905 के नंबर से सफर तय करती है. 

4/6

इस ट्रेन के रास्ते में कई सारे बड़े शहर आते हैं. इनमें डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी, किशनगंज, मालदा, आसनसोल, खड़गपुर, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, राजमुंदरी, विजयवाड़ा, नेल्लोर, वेल्लोर, सेलम, इरोड, कोयंबटूर, पलक्कड़, त्रिशूर, एर्नाकुलम, कोट्टायम, कोल्लम, तिरुवनंतपुरम और नागरकोइल जैसे महत्वपूर्ण शहर शामिल हैं. 

 

5/6

डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस ट्रेन (Dibrugarh Kanyakumari Vivek Express) में स्लीपर कोच, 3 टायर एसी कोच और टू टायर एसी कोच हैं. यह ट्रेन डीजल और बिजली, दोनों से चलती है. सफर के आधे भाग में डीजल तो बाकी बचे आधे भाग में बिजली का इस्तेमाल किया जाता है. दुर्गापुर और विशाखापत्तनम जंक्शन पहुंचने पर यह ट्रेन लोको रिवर्सल करती है.

6/6

विवेक एक्सप्रेस ट्रेन (Dibrugarh Kanyakumari Vivek Express) 52 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ती है और सप्ताह में केवल एक बार ही चलती है. यह देश के 9 राज्यों को अपने सफर में कवर करती है. उन राज्यों के नाम असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु हैं. यह सबसे ज्यादा देरी तक आंध्र प्रदेश के खुदरा रोड जेएन विशाखापट्टनम (Khurda Road JN,Visakhapatnam) रुकती है. उस दौरान वह करीब 20 मिनट का ठहराव लेती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़