X

Indian Railways: अब ट्रेन में आएगी हवाई यात्रा वाली फीलिंग! रेलवे दे रही है वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

Indian Railways: भारतीय रेलवे बहुत तेजी से बदल रहा है. तेजी से बदली दुनिया में भारतीय रेल भी नए कलेवर में बदलता दिख रहा है. एक तरफ जहां रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास लुक दिया जा रहा है वहीं ट्रेन कोच को भी आधुनिक बनाया जा रहा है. रेलवे की तरफ से एक के बाद एक सुविधाएं दी जा रही है ताकि रेल यात्री आसानी और आनंद के साथ सफर कर सकें. 

 

ट्रेन में बैठे हुए आप हवाई यात्रा का आनंद

1/5
ट्रेन में बैठे हुए आप हवाई यात्रा का आनंद

भारतीय रेलवे ने समय के साथ जबरदस्त विकास किया है. देश की पटरियों पर कई ऐसी शानदार ट्रेन दौड़ रही हैं जिनमें यात्रा करना आपको हवाई यात्रा का अनुभव दिलाएगा. Indian Railways ट्रेन कोच को भी आधुनिक बना रहा है. यानी अब ट्रेन में भी 5 स्टार होटल वाली फीलिंग आएगी. 

जर्मन तकनीकी से निर्मित अत्याधुनिक एलएचबी

2/5
जर्मन तकनीकी से निर्मित अत्याधुनिक एलएचबी

गौरतलब है कि रेलवे भी अब ट्रेनों में पुराने मॉडल के कोच को हटाकर जर्मन तकनीकी से निर्मित अत्याधुनिक एलएचबी कोच लगा रही है. एलएचबी कोच लंबी दूरी की राजधानी, दुरंतो, हमसफर, शताब्दी जैसी ट्रेनों को उपलब्ध कराए गए हैं. अब एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में भी ये कोच उपलब्ध कराए जा रहे हैं. यानी अब यात्रा को और सुगम बनाया जा रहा है. 

 

बेहतरीन सुविधाओं से लैस

3/5
बेहतरीन सुविधाओं से लैस

अब बात करते हैं ट्रेनों की तो लग्जरी यात्रा के लिए Palace on Wheels जैसी ट्रेन तो पहले से है. अब तमाम रूट्स पर भी आधुनिक सुविधओं से लैस कोच वाली ट्रेन दौड़ रही हैं. पैलेस ऑन व्हील्स भारत की एक लग्जरी रेलगाड़ी है. इस ट्रेन को भारतीय रेल द्वारा राजस्थान राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया गया है. इस ट्रेन में बैठ कर 5 सितारा होटल जैसी फीलिंग आती है. 

रामायण स्पेशल ट्रेन

4/5
रामायण स्पेशल ट्रेन

Ramayan Special Train एक ऐसी विशेष पर्यटक ट्रेन है जो पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अंतर्गत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है. इस ट्रेन में सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रिानिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे. इतना ही नहीं, इसमें रहने वाले यात्रियों को और भी कई अन्य सुविधाएं दी जा रही है. 

5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं

5/5
5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं

Railway saloon Coach में भी आपको 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी. आपको बता दें कि सैलून एक तरह के लग्जरी डिब्बे होते हैं. यहां आपको सीट के हिसाब से नहीं बल्कि डिब्बे के हिसाब से बुकिंग करानी होगी. यानी आपको पूरा एक डिब्बा मिलेगा. यह कोच किसी होटल के लग्जरी कमरे की तरह होता है. 

photo-gallery