Advertisement
photoDetails1hindi

ऐसी जगहें जहां जाने के लिए मिलते हैं पैसे, ठहरने के लिए हैं खूबसूरत घर

नई दिल्ली: विदेश भेजने के नाम पर ट्रेवल कंपनियां लाखों रुपये वसूलती हैं, लेकिन क्‍या ऐसा सोचा है कि आप किसी देश में जाकर बस जाएं और कुछ खर्चा भी ना हो. दरअसल कुछ देश वहां बसने के एवज में लाखों रुपए और कई सुविधाएं देते हैं. इन देशों की सरकार यह काम देश के डेवलपमेंट के लिए करती हैं. तो आइए जानते हैं इन देशों के बारे में जहां शिफ्ट होने के बाद वह देश आपको खुद पैसे देंगे.

अलास्का, अमेरिका

1/7
अलास्का, अमेरिका

अगर आप एक पॉल्यूशन फ्री, साफ-सुथरे माहौल की तलाश में हैं तो अमेरिका में बसा अलास्का राज्य भी आपके शिफ्ट होने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है. बीते कुछ सालों से इस जगह पर शिफ्ट होने वाले लोगों में काफी इजाफा देखने को मिला है और अभी भी अमेरिका की सरकार यही चाहती है कि और लोगों को इस जगह पर बसाया जाए. यहां की सरकार आपको रहने पर 2000 डॉलर देती है, जो कि खर्च करने के लिए एक बेहतर अमाउंट है. इसके साथ ही अलास्का में मकान लेना भी आपको काफी सस्ता पड़ता. अगर आप भी सीनिक ब्यूटी के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है.

 

कैंडेला, इटली

2/7
कैंडेला, इटली

वैसे तो इटली एक महंगा देश है, पर उसका कुछ हिस्सा ऐसा है जहां पर बहुत कम जनसंख्या है. जिस वजह से यहां रहने के लिए आपको सरकार पैसे देती है. कैंडेला भी उन्हीं जगहों में से एक है. कई सालों से लगातार इस देश में लोगों की कमी होती जा रही है, यह कमी इतनी ज्यादा है कि सरकार अब इस जगह को दोबारा बसाने का प्रयास कर रही है. यहां रहने पर आपको बहुत सस्ते दामों में घर मिल जाएंगे जिनकी कीमत 7500 यूरो तक है. अगर आप परिवार के साथ इस जगह पर शिफ्ट होते हैं, तो सरकार आपको 2000 डॉलर तक मदद करेगी. 

वर्मोंट, अमेरिका

3/7
वर्मोंट, अमेरिका

अगर आप अमेरिका में बसने का मन बना रहे हैं तो आप वर्मोंट में भी शिफ्ट हो सकते हैं. काफी समय से वर्मोंट में काम करने के लिए लोगों की कमी है, जिस कारण वहां की सरकार यह चाहती है कि लोग आकर वहां बसने लगें. जिससे वर्कर्स की कमी को पूरा किया जा सके. आप इस देश में वर्किंग वीजा पर जा सकते हैं, यहां की सरकार आपको शिफ्ट होने पर कई बेहतर सुविधाएं देती है. वर्मोंट में बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध है.

साउथ कोरिया

4/7
साउथ कोरिया

साउथ कोरिया भी एशिया का एक बेहद खूबसूरत देश है. इस देश में भी शिफ्ट होना आपके लिए एक बहुत अच्छा मौका है. अगर आपकी अंग्रेजी बेहतर है तो आपको यहां बड़ी आसानी से नौकरी मिल जाएगी. इसके अलावा यहां पर आपको सभी सुविधाएं बड़ी आसानी से मिल जाती हैं. आपको यहां बेहतर एजुकेशन के साथ-साथ रहने के लिए बेहतर माहौल भी मिलता है. यहां रहते हुए आप वर्किंग वीजा पर अपना जीवन यापन कर सकते हैं.

थाईलैंड

5/7
थाईलैंड

एशिया में बसा देश थाईलैंड बड़ी तेजी से डेवलपमेंट कर रहा है. ऐसे में यह देश लोगों को अपने यहां शिफ्ट होने के लिए और भी आकर्षित कर रहा है. थाईलैंड अपने देश में बिजनेस और कल्चर दोनों को बढ़ावा देना चाहता है, जिसके लिए उसे अपने देश में और लोगों की जरूरत है. आप भी इस देश में बसने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि यहां पर रहने की कीमत अन्य देशों से काफी कम है. इसके साथ ही इस देश में आपको हेल्थ की बेहतर सुविधाएं आसानी से सस्ते दामों पर मिल जाती हैं.

वियतनाम

6/7
वियतनाम

चीन के पास बसा एशियाई देश वियतनाम काफी खूबसूरत है. बीते कई सालों में वियतनाम की इकोनॉमी में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद यह देश भी अपने यहां पर बिजनेस को और डेवलप करना चाहता है. यहां रहने पर आपको बड़ी आसानी से नौकरी मिल जाएगी, इसके अलावा यहां की शिक्षा और हेल्थ फैसिलिटी अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर है. अगर आप इस देश में शिफ्ट होते हैं, तो आप एक खूबसूरत देश भी घूम सकते हैं.

 

न्यू हेवन सिटी

7/7
न्यू हेवन सिटी

न्यू हेवन सिटी लोगों को अपने यहां शिफ्ट होने के बदले में पैसे देती है. अगर आप इस जगह पर घर खरीदते हैं, तो यहां की सरकार आपको 10000 डॉलर तक भुगतान करती है. जिसकी भारतीय कीमत 7,00,000 रुपये होती है. साथ ही इस देश में बसने पर आपके बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है. अगर आप कहीं बाहर शिफ्ट होने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़