Jewar Airport का नाम और Logo हुआ तय, एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा

Jewar Airport latest Update: आखिरकार काफी लंबी बहस के बाद 5000 हेक्टेयर में बनने वाले एशिया के इस सबसे बड़े एयरपोर्ट का नाम और लोगो (Name and logo) फाइनल हो गया है. ये नाम उत्तर प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान देगा. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 18, 2020, 08:35 AM IST

नई दिल्ली: Jewar Airport latest Update: उत्तर प्रदेश में Yamuna Expressway के किनारे बनने वाले जेवर एयरपोर्ट  (Jewar Airport) का नाम तय हो गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने देश के इस सबसे बड़े एयरपोर्ट का नाम और लोगो (Name and Logo) फाइनल कर लिया है. एयरपोर्ट के नाम को लेकर हुई एक बैठक में ये तय हुआ कि जेवर एयरपोर्ट का नाम 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' (Noida International Airport) होगा.

1/5

Jewar Airport का नाम और Logo तय

Name and logo finalised of Jewar Airport

जेवर एयरपोर्ट का नाम 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' (Noida International Airport) तय होने के साथ साथ इसका लोगो भी फाइनल किया गया. नीले रंग का इसका Logo होगा. जिसमें राज्य पक्षी 'सारस' की परछाईं है. हालांकि इसके डिजाइन पर अभी विचार चल रहा है. नाम और लोगो तय करने के लिए हुई बैठक में यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के CEO श्री क्रिस्टोफ श्नेलमैन (Christoph Schnellmann) , नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के CEO डॉ. अरुण वीर सिंह (Arun Vir Singh) सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

2/5

कई नामों को लेकर मांग उठी

so many name advised

जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के नाम को लेकर कई तरह के कयास लगा जा रहे थे. इस क्षेत्र के लोग एयरपोर्ट का नाम 'गुर्जर सम्राट मिहिर भोज' के नाम पर रखने की मांग कर रहे थे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर भी इस एयरपोर्ट का नाम रखने की मांग उठी. थी. 

3/5

नाम तय करने को लेकर हुई लंबी बहस

long discussion to decide name and logo

शुरुआत में स्विस कंपनी Zurich ने जेवर एयरपोर्ट को Delhi Noida International एयरपोर्ट के नाम से पुकारना शुरू किया, उनका तर्क था कि देश की राजधानी से इसको जोड़कर देखने में मदद करेगा. लेकिन यूपी सरकार और NIAL को इस पर आपत्ति थी. यूपी सरकार के अधिकारियों का कहना था कि नाम ऐसा हो जो उत्तर प्रदेश का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करे. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के CEO डॉ. अरुण वीर सिंह ने कहा कि नोएडा उत्तर प्रदेश का वो शहर है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखता है. नोएडा के नाम से यूपी की ब्रांडिंग होगी और ये बिजनेस का हब बनेगा. निवेशकों के लिए यहां मौके बनेंगे. 

4/5

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा

Noida: Asia's biggest airport

स्विस कंपनी ज़्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने एयरपोर्ट का डिजाइन, लेआउट और लोगो तैयार कर लिया है.  Zurich इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 29 हजार 650 करोड़ की लागत से 1334 हेक्टेयर भूमि में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का ठेका दिया गया है. यूपी में बनने वाला ये दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. अभी चीन का शंघाई एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है, जो 3988 हेक्टेयर इलाके में फैला हुआ है. 5000 हेक्टेयर में बनने वाला 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' बनने के बाद एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा हो जाएगा. 

5/5

'युवाओं के लिए नौकरी के मौके बनेंगे'

Job opportunities for youths

एयरपोर्ट का नाम और लोगो फाइनल होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है, 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट विश्व के बेहतरीन हवाई अड्डों में से एक होगा. इसे हम विश्वस्तरीय एयरपोर्ट बनाएंगे जो भारत का गौरव बनेगा. सीएम योगी ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर से राज्य में रोजगार के मौके भी बनेंगे