Advertisement
trendingPhotos925003
photoDetails1hindi

Old 10 रुपये, 5 रुपये के Coins के बदले में पा सकते हैं लाखों रुपये, जानें Process

यदि आपके पास 5 रुपये और 10 रुपये के कुछ खास सिक्के हैं, तो आपको इनके बदले में लाखों रुपये मिल सकते हैं. ऑनलाइन वेबसाइट्स के जरिए आप इन पुराने या दुर्लभ सिक्‍कों और करंसी को बड़ी कीमतों में बेच सकते हैं. 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में रहती है खासी डिमांड

1/5
अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में रहती है खासी डिमांड

अक्सर सुनने में आता है कि लोगों ने वेबसाइट्स (Websites) के जरिए पुरानी चीजें बेचकर लाखों रुपये कमाए हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में ऐसी पुरानी चीजों की बड़ी मांग होती है. दरअसल ये पुरानी एंटीक (Antique) चीजों की श्रेणी में आने के कारण इनकी कीमतें लाखों और कई बार करोड़ रुपये में भी लग जाती है. ऐसे लोग जिनके पास पुराने या दुर्लभ (Rare) सिक्‍के (Coins) हैं, वे भी उन्‍हें बेचकर लखपति-करोड़पति बन सकते हैं. 

माता वैष्‍णो देवी वाले सिक्‍के

2/5
माता वैष्‍णो देवी वाले सिक्‍के

5 रुपये और 10 रुपये के मूल्य के ऐसे सिक्के जिन पर माता वैष्णो देवी बनी हुईं है, उनको नीलामी में रखकर लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं. ये सिक्के सरकार ने 2002 में जारी किए थे और आजकल इनकी बड़ी मांग है. चूंकि, हिंदू धर्म में माता वैष्णो देवी का बहुत अहम स्‍थान है, ऐसे में कई लोग ऐसे एक सिक्‍के के लिए भी लाखों रुपये खर्च करने तैयार हैं.

नंबर '786'

3/5
नंबर '786'

वाहनों और नोटों के नंबर की कुछ खास सीरीज हमेशा डिमांड में रहती हैं. इन्‍हीं में से एक है '786' नंबर की सीरीज. मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच इस सीरीज की हमेशा डिमांड रहती है. वे लोग इस नंबर को बहुत शुभ मानते हैं. '786' सीरीज वाले करेंसी नोट महंगी कीमतों में बिकते हैं. ऐसा कोई भी सिक्‍का या नोट आपके पास है तो आप उसे ऑनलाइन नीलामी के जरिए बेचकर कम समय में काफी पैसा कमा सकते हैं.

5 रुपये का ट्रैक्‍टर वाला नोट

4/5
5 रुपये का ट्रैक्‍टर वाला नोट

यदि आपके पास 5 रुपये का ऐसा नोट है, जिस पर ट्रैक्‍टर की तस्‍वीर है तो आप आसानी से इसके बदले 30 हजार रुपये आराम से कमा सकते हैं. उस पर भी यदि उसके नंबर में 786 हो तो तब तो आपको उसकी बहुत बड़ी कीमत मिल सकती है. बस इसके लिए आपको अलग-अलग साइट्स पर जाकर इसकी बड़ी कीमत ढूंढनी होगी.

ये वेबसाइट कर सकती है मदद

5/5
ये वेबसाइट कर सकती है मदद

coinbazzar.com नाम की वेबसाइट पर जाकर आप इन सिक्‍कों या नोट के लिए कीमतें देख सकते हैं. यह साइट पर पुराने और दुर्लभ नोटों की खरीदी-बिक्री होती है. हाल ही में इस पर एक खास तरह के 1 रुपये के नोट के लिए खरीदी की कीमत 45 हजार रुपये रखी गई है. ऐसी कई अन्‍य साइट्स भी हैं, जिनके जरिए आप पुराने सिक्‍के और नोट बेच सकते हैं लेकिन नोट खरीदने या बेचने से पहले सारे नियम और शर्तें जरूर ध्‍यान से पढ़ लें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़