LIC Policy: 199 रुपये रोजाना निवेश बन जाएंगे 94 लाख रुपये! जानिए ये दमदार पॉलिसी

LIC Policy Update: जिंदगी का कुछ भरोसा नहीं, इसलिए समझदारी इसी में है कि जीते जी कुछ ऐसा कर लिया जाए जिससे भविष्य में परिवार के ऊपर किसी तरह का वित्तीय संकट न आने पाए. जब बिना रिस्क के निवेश और जीवन सुरक्षा की बात आती है तो हमारा सबसे ज्यादा भरोसा लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) पर ही होता है. हम यहां पर आपको LIC की एक ऐसी ही स्कीम जीवन उमंग (Jeevan Umang) के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 20, 2021, 11:15 AM IST
1/5

100 साल तक मिलता है कवर

Insurance cover upto 100 years

अगर आप बिना जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो LIC की जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. यह एक एंडोमेंट प्लान है. यानी इसमें आपको लाइफ कवर के साथ साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम भी मिलती है. ये पॉलिसी 15 साल से लेकर 55 साल तक के व्यक्ति के लिए खरीदी जा सकती है. सबसे खास बात तो ये है कि इस पॉलिसी में आपको 100 साल तक कवर दिया जाता है. 

2/5

जीवन भर मिलता है 8 परसेंट सालाना रिटर्न!

8 percent yearly return

पॉलिसीधारक की मौत की सूरत में परिजनों को एकमुश्त राशि दे दी जाती है यानी पॉलिसीधारक की मृत्यु पर भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि नॉमिनी को वापस मिलती है. इस पॉलिसी में प्रीमियम पेइंग टर्म 15, 20, 25 और 30 वर्ष है. इसमें आपको जो भी सहूलियत भरा लगता है तो आप चुन सकते हैं. 
अगर आपने पॉलिसी का पूरा प्रीमियम समय पर चुका कर खत्म कर दिया तो पॉलिसीधारक को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि दी जाती है, यानी आपको सारी किस्त चुकाने के बाद रिटर्न मिलता रहेगा, जो कि बीमा का 8 परसेंट सालाना होता है.

 

3/5

199 रुपये में पाएं 94 लाख रुपये रिटर्न

199 daily can give 94 lakh return

इसे समझने के ल‍िए मान लीजिए अभी आपकी उम्र 25 साल है, और आपने 15 साल के प्रीमियम पेइंग टर्म प्लान (74 साल टर्म) विकल्प को चुना है, तो उसे कुल 10,93,406 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. इस टाइम पीरियड के दौरान रोजाना 199 रुपये निवेश पर आपको को कुल 94,72,500 रुपये अनुमानित रिटर्न मिलेगा. 15 साल तक प्रीमियम भरने के बाद 40 साल की उम्र से इस रकम का 8 परसेंट रिटर्न जीवन भर के लिए हर साल मिलता रहेगा जो कि सालाना 72,000 रुपये होगा. 

4/5

टैक्स छूट में भी फायदा

benefit of income tax exemption

इसमें आपको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के प्रीमियम पर टैक्स छूट मिलती है. इसके अलावा मैच्योरिटी राशि मिलने के दौरान पॉलिसीधारक को धारा 10D के तहत टैक्स छूट मिलती है. 

5/5

ऑनलाइन ऐसे चेक करें स्टेटस

how to check online policy status

पॉलिसी स्टेटस को जानने के लिए LIC की वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है. रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं. अब अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ डालें।इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेटस चेक कर सकते हैं.