बस 1 सिंपल मैसेज, लिंक हो जाएगा Aadhaar Card; नहीं रुकेगी सब्सिडी

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज हर भारतीय की जरूरत बन चुका है. किसी को अपनी पहचान बतानी हो या सरकार से सब्सिडी (Gas Subsidy) लेनी हो, हर जगह आधार कार्ड ही काम आता है. हालांकि इसके फायदे तभी ज्यादा होते हैं जब ये आपके खाते से लिंक होता है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 14, 2021, 21:20 PM IST
1/5

इंडेन गैस कंपनी ने शुरू की सर्विस

Indane Gas Company started new service

अगर आपने भी अभी तक आधार कार्ड को अपने खाते और गैस एजेंसी से लिंक नहीं कराया तो चिंता न करें, अब आप घर बैठे-बैठे भी ये काम कर सकते हैं. वो भी सिर्फ एक मैसेज भेजकर. जी हां, इंडेन गैस (Indane Gas) ने अपने उपभोक्ता के लिए हाल ही में ये सर्विस शुरू की है.

2/5

मैसेज भेजने से पहले करें ये काम

Do this work before sending the message

आधार कार्ड लिंक कराने के लिए मैसेज भेजने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड है या नहीं. अगर नंबर लिंक है तो आप सीधा आधार कार्ड लिंक कराने के लिए मैसेज भेज सकते हैं. हालांकि नंबर लिंक न होने पर आपको पहले मैसेज भेजकर नंबर को रजिस्टर्ड कराना होगा.

3/5

इस तरह मोबाइल नंबर को करें रजिस्टर

Register your mobile number with Indane Gas like this

अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको एक SMS भेजना होगा. मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें IOC <गैस एजेंसी के टेलीफोन नंबर का एसटीडी कोड> लिखकर <कस्टमर केयर नंबर> पर भेज दें. अगर आपको गैस एजेंसी का नंबर नहीं पता तो ऑफिशियल वेबसाइट cx.indianoil.in पर विजिट कर सकते हैं.

4/5

इस तरह लिंक होगा आधार कार्ड

Aadhaar card link with Indane Gas Agency

मैसेज भेजने पर आपका नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड हो जाएगा. इसके बाद आपको आधार नंबर और गैस कनेक्शन को लिंक करने के लिए नया मैसेज भेजना होगा. इसके लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें UID <आधार नंबर> और उसे उसी नंबर (गैस एजेंसी के नंबर) पर भेज दें. ऐसा करने पर आपका गैस कनेक्शन आधार के साथ लिंक हो जाएगा और आपको कन्फर्मेशन मैसेज मोबाइल फोन पर आ जाएगा. 

5/5

एक कॉल से भी हो सकता है काम

Aadhaar Card link by phone call

अगर आपने इंडेन गैस कनेक्शन लिया है तो आप महज एक फोन कॉल के जरिए भी गैस कनेक्शन को आधार के साथ लिंक करा सकते हैं. कॉल से लिंक कराने के लिए गैस कनेक्शन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 2333 555 पर कॉल करना होता है. यहां अगर आप चाहें तो कस्टमर केयर कर्मचारी को अपना आधार नंबर बताकर अपने गैस कनेक्शन को उससे लिंक करा सकते हैं.