Advertisement
photoDetails1hindi

FASTag के नियम आज से ही लागू, सरकार ने दी सफाई, लेकिन मिलेगी ये बड़ी राहत

FASTag Update: गाड़ियों के FASTag लगवाना आज यानी 1 जनवरी 2021 से ही अनिवार्य है. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने ये साफ कर दिया है कि कैटेगरी 'M' और 'N' की गाड़ियां जो 1 दिसंबर 2017 से पहले खरीदी गईं हैं उनके लिए 1 जनवरी से ही FASTag अनिवार्य  है. 1 दिसंबर 2017 के बाद बनी गाडियों में FASTag पहले से ही लगकर आता है. 

 

1 जनवरी से ही लागू FASTag के नियम

1/6
1 जनवरी से ही लागू FASTag के नियम

कैटेगरी 'M' का मतलब है वो गाड़ियां जिनमें कम से कम चार पहिए हों और सिर्फ यात्रियों की सवारी हो. कैटेगरी N का मतलब है वो गाड़ियां जिनमें कम से कम चार पहिए हों और यात्रियों के साथ साथ सामान भी ले जाती हों. मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल (Central Motor Vehicle) अपने तय पर ही लागू होंगे. मंत्रालय ने साफ किया कि वो 1 जनवरी 2021 से 100 परसेंट ई-टोलिंग कलेक्शन को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

हाइब्रिड लेन में कैश पेमेंट 15 फरवरी तक हो सकेगा

2/6
हाइब्रिड लेन में कैश पेमेंट 15 फरवरी तक हो सकेगा

हालांकि लोगों को परेशानी न हो, इसलिए नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन (hybrid lanes) में टोल का भुगतान FASTag के साथ साथ कैश में भी किया जा सकता है, ये राहत 15 फरवरी 2021 तक दी गई है. बाकी FASTag लेन में सिर्फ FASTag पेमेंट के जरिए ही टोल चुकाया जा सकेगा. 

आज से FASTag लेन में कैश से पेमेंट नहीं

3/6
आज से FASTag लेन में कैश से पेमेंट नहीं

NHAI ने ऐलान किया था कि 1 जनवरी 2021 से देश के सभी NHAI टोल प्लाजा कैश की जगह FASTag लेन में तब्दील हो जाएंगे. अगर कोई भी बिना FASTag के टोल प्लाजा पर पहुंचा तो उसे दोगुना टोल चुकाना होगा. लेकिन अब लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. NHAI का कहना है कि  FASTag के जरिए इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन 80 करोड़ रुपये प्रति पहुंच गया है, इसमें प्रति दिन 50 लाख ट्रांजैक्शन होते हैं. अबतक 2.20 करोड़  FASTag जारी किए जा चुके हैं. 

दो तरह के होते हैं FASTag

4/6
दो तरह के होते हैं FASTag

FASTag दो तरह के होते हैं. एक होता है NHAI के टैग वाला और दूसरा होता है जो बैंकों से लिया गया हो. 1 दिसंबर 2017 के बाद से जो भी गाड़ियां खरीदी गई हैं, उनमें FASTag पहले से फिट होकर आता है. अगर आपने इसके पहले कार खरीदी है तो आपको FASTag अलग से खरीदना होगा. 

NHAI का ‘My FASTag App’

5/6
NHAI का ‘My FASTag App’

इस ऐप के जरिए आप अपनी गाड़ी के लिए FASTag खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको किसी KYC की जरूरत नहीं होती है. NHAI ने हाल ही में इसमें 'Check balance status' का नया फीचर भी डाला है. ‘My FASTag App’ एक बैंक न्यूट्रल ऐप है, यानी इसका किसी सरकार या निजी बैंके के साथ लिंक नहीं है. आप इसे UPI या नेट बैंकिंग के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं.

बैंकों के FASTags

6/6
बैंकों के FASTags

आप FASTags को बैंकों से भी खरीदकर अपनी कार में चिपका सकते हैं और रीचार्ज कर सकते हैं. 22 बैंकों को इस काम के लिए जोड़ा गया है. ICICI Bank ने FASTags के लिए Google Pay के साथ करार किया है. यानी अगर आपके पास Google Pay है तो आप ICICI Bank से FASTags खरीद सकेंगे और रीचार्ज भी कर सकेंगे. इसके लिए आपको बैंक जाने या टोल प्लाजा जाने की जरूरत नहीं होगी

ट्रेन्डिंग फोटोज़