Advertisement
trendingPhotos943160
photoDetails1hindi

Maruti और Tata Motors दिवाली में लॉन्च करेंगी अपनी CNG कारें, कम दाम में मिलेगा जबर्दस्त माइलेज

Upcoming CNG Cars in India 2021: जिस हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं, ऐसे में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों को खरीदना तो आसान है, लेकिन उन्हें अफोर्ड कर पाना बहुत मुश्किल है. इसलिए बेहत होगा कि आप ईंधन के दूसरे विकल्पों की ओर रुख करें. CNG से चलने वाली कारें पेट्रोल-डीजल के मुकाबले ज्यादा किफायती हैं. इसलिए Maruti, Tata Motors अब CNG कारों को लॉन्च करने पर अपना फोकस बढ़ा रहे हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि अगले कुछ महीनों में कौन सी CNG कारें लॉन्च होने वाली हैं. 

Maruti Suzuki Dzire CNG

1/5
Maruti Suzuki Dzire CNG

Maruti Suzuki की CNG कारों का मार्केट में पहले से ही दबदबा है. अब कंपनी अपने पोर्टफोलियो में एक और मशहूर कार Dzire को जोड़ने जा रही है. कॉम्पैक्ट सेडान कार Dzire एक बेहद भरोसेमंद कार है. उम्मीद की जा रही है कि इस कार को मारुति फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च कर सकती है, ताकि जोरदार बिक्री का फायदा मिल सके.  हाल ही में Dzire की टेस्टिंग भी देखने को मिली है. कहा जा रहा है कि मारुति Dzire की कीमत बेहद कंपटीटिव यानी कम रख सकती है. 

New Maruti Suzuki Celerio CNG

2/5
New Maruti Suzuki Celerio CNG

मारुति अपनी Celerio CNG का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल भी इस साल लॉन्च कर सकती है. इसके बहुत सारे फीचर्स मौजूदा Celerio जैसे ही होंगे. हालांकि कहा जा रहा है कि इसका माइलेज थोड़ा ज्यादा हो सकता है. मौजूदा मॉडल 31 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है. कीमतों में ज्यादा फर्क नहीं देखने को मिलेगा. इसका लुक मौजूदा मॉडल से ज्यादा शार्प होगा. 

Tata Tiago CNG

3/5
Tata Tiago CNG

मारुति के बाद Tata Motors भी अपनी CNG कार इस साल भारत में लॉन्च करने वाली है. टाटा मोटर्स Tiago का  CNG वर्जन लॉन्च करेगी, इसे हाल ही में ARAI टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. माना जा रहा है कि Tata Tiago CNG एक बेहद किफायती कार होगी. अंडर द हुड इसमें पावर प्लांट 1.2L Revotron इंजन होगा, इसे दिवाली के आस-पास ही लॉन्च किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा मोटर्स इसके अलावा Altroz और Nexon को भी CNG में लॉन्च करने वाली है.

Tata Tigor CNG

4/5
Tata Tigor CNG

टाटा मोटर्स Tiago के अलावा Tigor के CNG बाई-फ्यूल वर्जन को भी लेकर आने वाली है. ये अपने पेट्रोल इंजन में तो आता ही रहेगा, लेकिन इसका CNG ज्यादा किफायती होगा. इस कार को भी इस साल फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है.

Ford Aspire CNG

5/5
Ford Aspire CNG

Ford भारत में मुश्किल के दौर से गुजर रही है. Ford Aspire CNG एक मजबूत प्रोडक्ट हो सकता है, क्योंकि ह्युंडई Aura अपने सेगमेंट में फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ आने वाली इकलौती कार है. इससे पहले फोर्ड ने भारतीय बाजार में Aspire CNG की बिक्री की थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया था. हालांकि, अब फोर्ड Aspire CNG ट्रिम को हाल ही में टेस्टिंग करते हुए देखा गया है. इसे जल्द ही दोबारा लॉन्च किया जा सकता है

ट्रेन्डिंग फोटोज़