Advertisement
photoDetails1hindi

LPG के नए रेट: 55 रुपये महंगा हुआ ये सिलेंडर, नई कीमतें आज से लागू

1 दिसंबर यानि आज का दिन कई बदलावों के साथ शुरू हुआ है. इसमें सबसे अहम बदलाव LPG सिलेंडर की कीमतों को लेकर है. हालांकि रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तो नहीं बदली हैं, लेकिन जो कारोबार करने वाले लोग हैं उनके लिए बड़ा झटका लगा है. 

ऐसे चेक करें LPG के रेट

1/5
ऐसे चेक करें LPG के रेट

अगर आपको अपने शहर में LPG सिलेंडर के दाम चेक करने हैं तो आप ये बड़ी आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर हर महीने नए रेट्स अपडेट किए जाते हैं. अगर आप Indane का LPG इस्तेमाल करते हैं तो https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx इस लिंक पर जाकर अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट्स चेक किए जा सकते हैं

 

LPG सिलेंडर के मौजूदा दाम

2/5
LPG सिलेंडर के मौजूदा दाम

इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में सिलेंडर की कीमतें नहीं बदली हैं. दिल्ली में 14.2 किलो का सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 594 रुपये में ही मिलेगा. मुंबई में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 594 रुपये ही रहेगी. अलावा चेन्नई में ये कीमत 610 रुपये प्रति सिलेंडर है और कोलकाता में इस गैस सिलेंडर की कीमत 620 रुपये ही रहेगी

जुलाई में बढ़ीं थी LPG की कीमतें

3/5
जुलाई में बढ़ीं थी LPG की कीमतें

आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत 4 रुपये तक बढ़ाई गई थी. वहीं, जून महीने के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था. जबकि, मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.

रसोई गैस की कीमतें नहीं बढ़ीं

4/5
रसोई गैस की कीमतें नहीं बढ़ीं

हालांकि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अक्टूबर, नवंबर के बाद दिसंबर में समीक्षा के दौरान कीमतें नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया है. हालांकि आशंका थी कि जिस तरह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं, रसोई गैस भी महंगी होगी. 

इस LPG सिलेंडर के दाम बढ़े

5/5
इस LPG सिलेंडर के दाम बढ़े

19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट आज से बढ़ गया है. यह सिलेंडर अब 55 रुपये महंगा मिलेगा. चेन्नई में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर सबसे ज्यादा 56 रुपये महंगा हुआ है. चेन्नई में इसकी कीमतें अब 1410 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई हैं. जबकि दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कर्मशियल सिलेंडर के भाव 55 रुपये बढ़े हैं और अब ये 1296 रुपये हो गया है. इसके अलावा कोलकाता और मुंबई में भी 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट 55 रुपये बढ़ाया गया है. कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर  का नया दाम 131 रुपये और मुंबई में 1244 रुपये है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़