Advertisement
trendingPhotos1428057
photoDetails1hindi

Credit Card से घर के किराये का पेमेंट करना चाहिए या नहीं? इन बातों को जानकर बड़ा नुकसान होने से बचेगा

Credit Card Bill: आजकल किराने की खरीदारी से लेकर कैब भुगतान तक हर चीज के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाता है लेकिन सवाल यह है कि क्या आपको अपने घर के महीने के किराये का भुगतान करने के लिए भी अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए?

1/6

Credit Card Payment: सभी प्रकार की खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना एक आम बात हो गई है. एक समय था जब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल केवल बड़ी खरीदारी के लिए किया जाता था. हालांकि, आजकल किराने की खरीदारी से लेकर कैब भुगतान तक हर चीज के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाता है लेकिन सवाल यह है कि क्या आपको अपने घर के महीने के किराये का भुगतान करने के लिए भी अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए?

2/6

घर के किराये का भुगतान करना आपके सबसे महत्वपूर्ण खर्चों में से एक है. हालांकि किराये के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना एक बुरा विचार भी साबित हो सकता है. इसके कुछ कारण भी हैं.

3/6

Credit Score- रेंट का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सबसे बड़ा दोष यह है कि यदि आप भुगतान चूक जाते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है. हालांकि, अगर आपके सभी क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान समय पर किया जाता है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है. वहीं अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है तो कई अन्य मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है.

4/6

Credit Utilisation Ratio- आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जितना अधिक लेन-देन करेंगे, आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात (Credit Utilisation Ratio) उतना ही अधिक होगा, किराया एक बड़ा खर्च होगा. यदि आप समय पर क्रेडिट बिल का भुगतान किए बिना हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके रेंट का भुगतान करने की इस आदत में पड़ जाते हैं, तो क्रेडिट बैलेंस एक समस्या बन जाएगा. दूसरी ओर इतने बड़े मासिक खर्च के कारण, आपका Credit Utilisation Ratio बढ़ता रहेगा. यदि आपका अनुपात निर्धारित क्रेडिट सीमा के 30% से अधिक है तो आपका क्रेडिट स्कोर गिर जाएगा.

5/6

Interest Rates- इस बात से कोई इनकार नहीं है कि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज अधिक होता है. बेशक, आपको ब्याज मुक्त पुनर्भुगतान अवधि मिलती है लेकिन साथ ही भुगतान दी गई अवधि के भीतर होना चाहिए. बिल भुगतान में देरी से ब्याज में और इजाफा होगा. ऐसे में हो सकता है कि टाइम से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान न करने पर आपको अपने रेंट से ज्यादा तो ब्याज भरना पड़ जाए.

6/6

हालांकि सभी कारण तब सीमित हो जाते हैं जब आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान कर देते हैं. यदि आप समय पर भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अपने रेंट का भुगतान कर सकते हैं. वहीं कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा चार्ज लेते भी लेते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़