Advertisement
photoDetails1hindi

Tejas Sleeper: ये ट्रेन है या हवाई जहाज! अब मजे लीजिए हाई टेक फीचर्स से लैस सफर का

Indian Railways: लंबी दूरी की ट्रेनों का सफर अब ज्यादा आरामदायक और सुविधाजनक हो गया है. रेलवे मंत्रालय ने तेजस स्लीपर जैसी ट्रेनों को चलाने की शुरुआत कर दी है. इसमें यात्रियों को ज्यादा सुविधाएं देने की कोशिश की गई है. रेलवे मंत्रालय ने 'Tejas Sleeper Type Trains' की कुछ फोटोज भी अपने Twitter अकाउंट से ट्वीट की हैं. जिस तरह के फीचर्स इन ट्रेनों में दिए गए हैं, ऐसे फीचर्स किसी हवाई जहाज में ही देखने को मिलते हैं. 

बोगियां ज्यादा आरामदायक होंगी

1/5
बोगियां ज्यादा आरामदायक होंगी

इन कोच में ट्रेन बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है, जिससे सफर पहले से ज्यादा आरामदायक होगा. इस नई स्लीपर टाइप तेजस को 15 फरवरी से शुरू किया गया है. ऐसे कोच वाली एक ट्रेन अगरतला-आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस की शुरुआत हो चुकी है, जो 15 फरवरी से संचालित की जा रही है. रेलवे मंत्रालय तेजस स्लीपर टाइप ट्रेनों के लिए 500 यूनिट कोच का उत्पादन करने की योजना बना रही है. इसका निर्माण Integral Coach Factory (ICF) और Modern Coach Factory (MCF) में होगा 

टॉयलेट भी होगा हाईटेक

2/5
टॉयलेट भी होगा हाईटेक

इन ट्रेनों में बायो-वैक्यूम टॉयलेट सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. जिससे स्वच्छता तो बढ़ेगी साथ ही पानी भी बचेगा. टॉयलेट में टचलेस फिटिंग्स, जेल कोटेड शेल्फ, नए डिजाइन के डस्टबिन और लाइटिंग का इस्तेमाल किया गया है. 

कोच स्मार्ट फीचर्स से लैस होंगे

3/5
कोच स्मार्ट फीचर्स से लैस होंगे

पैसेंजर अनाउंसमेंट/पैसेंजर इंफॉर्मेश सिस्टम (PA/PIS) जैसे स्मार्ट फीचर्स सभी कोच में होंगे. इसमें डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड, CCTV नाइट विजन के साथ इंस्टॉल होंगे, जो रात में भी लोगों के चेहरे पहचान लेगा. लोगों को स्वच्छ हवा मिले इसके लिए एयर क्वालिटी मापने का सिस्टम भी लगा है. इसमें इमरजेंस टॉकबैक सिस्टम भी है.  

दरवाजे ऑटोमैटिक होंगे, सीट भी अलग तरह की होगी

4/5
दरवाजे ऑटोमैटिक होंगे, सीट भी अलग तरह की होगी

सभी कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे होंगे, सभी मुख्य द्वार सेंट्रलाइज्ड होंगे जिसका कंट्रोल गार्ड के पास होगा. ट्रेन तबतक शुरू नहीं होगी जबतक सभी दरवाजे बंद न हों. सीटों में PU फोम का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यात्रियों को ज्यादा आराम का अनुभव होगा

ऑटोमैटिक फायर अलार्म सिस्टम

5/5
ऑटोमैटिक फायर अलार्म सिस्टम

सभी कोच ऑटोमैटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम से लैस होंगे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़