ये हैं भारत की टॉप 10 लग्जरी ट्रेन जो बढ़ा रहीं देश का गौरव, देखें PHOTOS

पर्यटकों को पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बड़े बदलाव किए हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 29, 2020, 14:18 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय ट्रेनों को सफर का साथी कहा जाता है. 1853 में शुरुआत जहां छुकछुक करती ट्रेन पर लोग सवार होकर अपनी मंजिल तक पहुंचा करते थे, वहीं आज बुलेट ट्रेन की तैयारी शुरू हो गई है. तेजी से बदलते इस दौर में पर्यटकों को पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे ने कई बड़े बदलाव किए, जिसके बाद भारत में इन शानदार ट्रेनों की शुरुआत हुई. ये ट्रेनें ना सिर्फ पर्यटकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करा रही हैं बल्कि देश का गौरव भी बढ़ा रही हैं. जानिए भारत में चलने वाली इन 10 ट्रेनों के बारे में...

1/10

महाराजा एक्सप्रेस

भारत की आलीशान ट्रेनों में शामिल महाराजा एक्सप्रेस में आपको महाराजा वाला फील आएगा. आपको बता दे कि इस ट्रेन का एक दिन का किराया 36 हजार रुपये से लेकर 1.12 लाख रुपये तक है. इस ट्रेन में पर्यटकों की 5 स्टार जैसी सुविधा देने के लिए रेलवे ने डीलक्स केबिन, जूनियर सुइट, सुइटस और प्रेसिडेंशियल सुइट जैसी सुविधा दी है.

2/10

विस्टाडोम कोच

इस ट्रेन को नए जमाने की ट्रेन भी कहा जाता है. इस ट्रेन के कोच में शीशे की छत, एलईडी लाइट, घुमावदार सीटें, जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली होगी जैसी विशेष सुविधा की गई हैं जो यात्रा को और सुगम बनायेंगे.

3/10

डेक्कन ओडिशी

सुविधाओं के मामले में इस ट्रेन की बात ही अलग है. इस ट्रेन की तुलना यूरोप के ओरिएंट एक्सप्रेस से होती है. रेलवे ने इस ट्रेन में स्पा, बार, फॉरेन एक्सचेंज जैसी खास सुविधाएं मिलेंगी. ट्रेन का शानदार इंटीरियर, स्वदिष्ट खाना आपको अलग अनुभव देगा. यह ट्रेन हर बुधवार को मुंबई से चलती है. 

4/10

द गोल्डन चेरियट

कर्नाटक के एक मंदिर में मौजूद पत्थर के रथ के नाम पर इस ट्रेन का नाम गोल्डन चेरियट (रथ) रखा गया है. इस ट्रेन में 18 कोच के अलावा 44 गेस्ट रूम बनाए गए हैं, जिसमें 84 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं.

5/10

पैलेस ऑन व्हील्स

ये ट्रेन आपको शाही युग का स्मरण कराएगी. इस ट्रेन में सफर करने की कीमत 51,000 (डीलक्स केबिन) से शुरू होती है और 3,78,000 (सुपर डीलक्स केबिन) तक जाती है. इस ट्रेन में रेलवे ने 14 डीलक्स कमरे बनाए हैं, जिनमें पूरी तरह से वातानुकूलित ऐतिहासिक कोच हैं, जो एक शानदार सौंदर्यपूर्ण राजस्थानी लुक देते हैं.

6/10

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

राजपुताना इतिहास को दर्शाती यह ट्रेन भी टॉप लग्जरी ट्रेन में शामिल है. इस ट्रेन में शानदार हॉस्पिटैलिटी के साथ एक शानदार होटल शामिल हैं, जिसमें डीलक्स सैलून और राजस्थानी शैली में शानदार ढंग से सजाए गए कार हैं. इसमें एक दिन के सफर की कीमत 44 हजार से 1.17 लाख रुपये है. विरासत में समृद्ध, रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स आपको राजपूत क्षेत्र पर बने कई असाधारण स्थानों और किलों की सैर कराएगा. फोटो साभार-tour my india

7/10

रॉयल ओरिएंटल ट्रेन

इस ट्रेन में सफर के दौरान आपको राजघराने जैसा अहसास होगा. इंटीरियर डिजाइन गुजराती लुक का तड़का देने वाला है. फोटो साभार-new silk road travel

8/10

फेयरी क्वीन

ये विश्व का सबसे पुराना स्टीम इंजन हैं. हाल ही में फेयरी क्वीन भारत में फिर से चल पड़ी है. यात्री इस खास इंजन की सवारी का आनंद उठा सकते हैं. रेलवे बोर्ड ने दिल्ली कैंट से रेवाड़ी तक इसे चलाने की मंजूरी दे दी है. फोटो साभार-oh! my rajasthan

9/10

दार्जिलिंग टॉय ट्रेन

दार्जिलिंग हिमालयी रेल को "टॉय ट्रेन" के नाम से भी जाना जाता है. भारत के पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलने वाली एक छोटी लाइन की ट्रेन है. ये ट्रेन मात्र 78 किलोमीटर की दूरी तय करती है. 

 

10/10

हेरिटेज ऑन व्हील्स

ये ट्रेन भारत की सबसे पुरानी आलीशान ट्रेनों की लिस्ट में शामिल हैं. यादों को संजोने और ताज़गी का आनंद लेना के लिए ये हेरिटेज ऑन व्हील्स फेमस है.