X

ATM जाने से पहले चेक कर लें बैंक अकाउंट, नहीं तो देना पड़ेगा चार्ज!

ATM Transaction Failed: बैंक ATM ट्रांजैक्शन और डेबिट कार्ड पर कई तरह के चार्ज लेते हैं, इसी में से एक चार्ज तब वसूला जाता है जब आपके खाते में बैलेंस कम है, और आप ATM पहुंच गए पैसा निकालने. ये चार्ज ऐसा है जिसे रोका जा सकता है, सिर्फ थोड़ी सतर्कता की जरूरत है. 

SBI

1/7
SBI

अगर आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है. ATM से ट्रांजैक्शन फेल होने पर आपको 20 रुपये और GST अलग से चुकाना होगा. इसके लिए आपने SBI का ATM इस्तेमाल किया हो या फिर किसी दूसरे बैंक का, ये चार्ज आपको देना होगा. SBI अपने ग्राहकों को हर महीने 5 ट्रांजैक्शन फ्री देता है, अगर आप दूसरे बैंक में SBI ATM का इस्तेमाल करते हैं तो 3 ट्रांजैक्शन फ्री है. इसके ऊपर हर ट्रांजैक्शन पर आपको 10 रुपये प्लस GST देना होगा, दूसरे बैंक के लिए ये 20 रुपये प्लस GST है. 

ICICI Bank

2/7
ICICI Bank

ICICI Bank भी खाते में कम बैलेंस होने पर असफल हुए ट्रांजैक्शन पर चार्ज वसूलता है. आईसीआईसीआई बैंक भी प्रति ट्रांजैक्शन 25 रुपये शुल्क वसूलता है. 

HDFC Bank

3/7
HDFC Bank

HDFC Bank बैंक के ग्राहक जो दुनिया में कहीं भी ATM का इस्तेमाल करते हैं और कम बैलेंस (insufficient funds) की वजह से ट्रांजैक्शन फेल होता है तो ग्राहकों को 25 रुपये चार्ज देना होगा, GST अलग से चुकाना होगा.  HDFC Bank के ATM में भी 5 ट्रांजैक्शन फ्री होते हैं, जबकि दूसरे बैंक के ATM में 3 ट्रांजैक्शन फ्री हैं. इसके बाद 20 रुपये चार्ज लगता है, जिसमें टैक्स शामिल नहीं है. 

IDBI Bank

4/7
IDBI Bank

सरकारी से प्राइवेट हुए आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालता है और कम बैलेंस के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो हर फेल ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपए चार्ज देना होगा, इसमें टैक्स अलग से देना होगा. 

YES Bank

5/7
YES Bank

यस बैंक भी अपने खाताधारकों को बैलेंस कम होने पर 25 रुपए चार्ज वसूलता है. 

Kotak Bank

6/7
Kotak Bank

निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक बैंक खाते में पैसा नहीं होने की स्थिति में एटीएम से निकासी असफल होने पर 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन शुल्क वसूलते हैं

ऐसे चार्ज से कैसे बचें

7/7
ऐसे चार्ज से कैसे बचें

सबसे पहले अपने मोबाइल का बैंकिंग ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें, ताकि आपको पता रहे कि आपके खाते में बैलेंस कितना है. साथ ही खाते के लिए SMS अलर्ड एक्टिव करवा लें, इससे आपको अपने खाते के रोजमर्रा के खर्चों का अपडेट मिलता रहेगा. करीब सभी बैंक अपने ग्राहकों को बचत खाता में जमा रकम जानने की सुविधा देते हैं। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक के दिए गए फोन नंबर पर मिस्ड कॉल कर या एसएमएस भेजकर यह जानकारी चंद मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं

photo-gallery