Advertisement
photoDetails1hindi

Shadi Anudan Yojana: लड़की की शादी के ल‍िए सरकार देती है 51000 रुपये, जान‍िए पूरा प्रोसेस; कैसे म‍िलेगा फायदा?

UP Govt Scheme For Marriage: गरीब परिवार की बेटियों की शादी के ल‍िए आर्थ‍िक तौर पर मदद के ल‍िए सरकार की तरफ से तमाम योजनाएं संचाल‍ित की जाती हैं. केंद्र और राज्‍य सरकारों की तरफ से कई योजनाएं हैं. इन्हीं में से एक योजना यूपी सरकार की तरफ से चलाई जा रही है ज‍िसका नाम 'शादी अनुदान योजना' (UP Shadi Anudan Yojana) है.

 

1/7

इस योजना के ल‍िए लड़की की उम्र 18 साल या इससे ज्यादा होने पर आवेदन क‍िया जा सकता है. साथ ही ज‍िस लड़के से शादी होनी है उसकी उम्र 21 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए. योजना का फायदा एक परिवार से दो लड़कियां ले सकती हैं. योजना के तहत सभी वर्ग के परिवारों की बेटियों को शामिल किया गया है.

 

2/7

योजना की तीन शर्तें हैं. पहली यह क‍ि आवेदन करने वाला उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो. दूसरा सालाना आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए 46800 रुपये और शहरी क्षेत्र के लिए 56400 से ज्यादा नहीं होना चाहिए. तीसरी शर्त यह है क‍ि आवेदनकर्ता गरीबी रेखा से नीचे का व्यक्ति होना चाहिए.

3/7

आवेदन करने वाले के पास यूपी का आधार कार्ड होना जरूरी है. आवेदनकर्ता को अपना आय प्रमाण पत्र दिखाना होगा, साथ ही जिन दंपति की शादी हो रही है उनका आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए.

4/7

आवेदनकर्ता का क‍िसी भी सरकारी बैंक में खाता होना चाह‍िए. इससे उन्हें अनुदान की राशि सीधे बैंक अकाउंट में म‍िल सकेगी. यह खाता सिर्फ सरकारी बैंक में ही होना चाहिए.

5/7

आवेदक यद‍ि OBC/SC/ST कैटेगरी से है तो उसके पास जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है. अन्य कैटेगरी के लिए जाति प्रमाण पत्र जरूरी नहीं है.

6/7

सरकार की तरफ से दी जाने वाली धनराशि आवेदक तभी निकल सकता है जब उसकी बेटी की शादी हो. आवेदन शादी के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक किया जा सकता है.

7/7

योजना का फायदा उठाने के लिए यूपी सरकार की वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर न्‍यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्‍शन के नीचे आपको जाति के अनुसार नीचे दिए गए विकल्प में से एक विकल्प चुनना होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़