पीएम गतिशक्ति के तहत 15.39 लाख करोड़ की 208 परियोजनाओं की सिफारिश
Advertisement
trendingNow12470010

पीएम गतिशक्ति के तहत 15.39 लाख करोड़ की 208 परियोजनाओं की सिफारिश

सड़क और रेलवे सहित विभिन्‍न मंत्रालयों की 15.39 लाख करोड़ रुपये की 208 बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी के लिए सिफारिश की गई है. एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. इन परियोजनाओं की अनुशंसा 13 अक्टूबर, 2021 को शुरू की गई पीएम गतिशक्ति पहल के तहत गठित नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) द्वारा की गई है.

पीएम गतिशक्ति के तहत 15.39 लाख करोड़ की 208 परियोजनाओं की सिफारिश

PM Gati Shakti Scheme: पीएम गतिशक्ति (PM Gatishakti) पहल के तहत अब तक सड़क और रेलवे सहित विभिन्‍न मंत्रालयों की 15.39 लाख करोड़ रुपये की 208 बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी के लिए सिफारिश की गई है. एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. इन परियोजनाओं की अनुशंसा 13 अक्टूबर, 2021 को शुरू की गई पीएम गतिशक्ति पहल के तहत गठित नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) द्वारा की गई है. उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) के सचिव अमरदीप सिंह भाटिया ने कहा, 'इस पहल के तहत अब तक 15.39 लाख करोड़ रुपये की लागत की 208 परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया है.'

तेल एवं गैस मंत्रालय से संबंधित चार परियोजनाएं

उन्होंने कहा कि इस स‍िस्‍टम के उपयोग से कई फायदे हैं, जिसमें इन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाने में लगने वाले समय और लागत में अहम कटौती शामिल है. समूह द्वारा अनुशंसित परियोजनाओं की अधिकतम संख्या सड़क (101), रेलवे (73), शहरी विकास (12) और तेल एवं गैस मंत्रालय से संबंधित चार परियोजनाएं हैं. अंतर-मंत्रालयी एनपीजी हर पखवाड़े बैठक करता है और बहु-विधता, प्रयासों के समन्वय और परियोजना स्थल के आसपास व्यापक विकास सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का मूल्यांकन करता है.

लॉजिस्टिक्स लागत को कम करने के लिए एक एकीकृत बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए इस पहल की शुरुआत की गई थी. पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली सभी लॉजिस्टिक्स और कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं एनपीजी के माध्यम से संचालित की जाती हैं. सार्वजनिक निवेश बोर्ड (पीआईबी) या वित्त मंत्रालय के अंतर्गत व्यय विभाग द्वारा परियोजना को मंजूरी देने से पहले एनपीजी की मंजूरी आवश्यक होती है.

भाटिया ने कहा कि सरकार इस वर्ष निजी क्षेत्र को पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) पोर्टल तक पहुंच प्रदान करने का लक्ष्य बना रही है, और विवरण के लिए चर्चा चल रही है. भाटिया ने कहा कि एनएमपी को लेकर कुछ संवेदनशील डेटा हैं और उन्हें उजागर नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, 'इसलिए, हम उनकी पहचान कर रहे हैं. हम निजी क्षेत्र के साथ भी परामर्श करेंगे. चर्चा चल रही है, और विवरण तैयार किए जाएंगे. हम इस साल इसे शुरू करने का लक्ष्य बना रहे हैं.'

Trending news