PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त से पहले ऐसे क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने जारी की इनपुट सब्सिडी
topStories1hindi1464226

PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त से पहले ऐसे क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने जारी की इनपुट सब्सिडी

Input Subsidy: आंध्र प्रदेश में किसानों के कल्याण के लिए 200 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है. यह राश‍ि सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने जारी की है. सरकार की इस पहल से सूबे के 8.68 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा.

PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त से पहले ऐसे क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने जारी की इनपुट सब्सिडी

Input Subsidy in Andhra Pradesh: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त स‍ितंबर के आख‍िरी हफ्ते में केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई थी. इस बार करीब 10 करोड़ क‍िसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की धनराश‍ि ट्रांसफर की गई. यद‍ि आपने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं कराई है तो जल्‍द से जल्‍द इस काम को पूरा कर लें, क्‍योंक‍ि 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च 2023 के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है. लेक‍िन आंध्र प्रदेश के क‍िसानों को 13वीं क‍िस्‍त आने से पहले ही राज्‍य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दे दी है.

200 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई
आंध्र प्रदेश में किसानों के कल्याण के लिए 200 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है. यह राश‍ि सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने जारी की है. सरकार की इस पहल से सूबे के 8.68 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा. लाभार्थी क‍िसानों के बैंक अकाउंट में यह पैसा इनपुट सब्सिडी और और 'वाईएसआर सुन्ना वड्डी पंटा रनालु' (ब्याज मुक्त ऋण) के जर‍िये ट्रांसफर की जाएगी.

क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मदद
इस दौरान सीएम रेड्डी ने बताया क‍ि जुलाई से लेकर अक्टूबर तक प्रदेश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में बारिश और बाढ़ से फसल प्रभाव‍ित हुई थी. ऐसे में क‍िसानों की आर्थ‍िक रूप से मदद करने के ल‍िए यह राश‍ि जारी की गई है. उन्‍होंने बताया इनपुट सब्सिडी योजना का मकसद उसी मौसम के अंत तक किसानों की फसल के नुकसान की भरपाई करना है. इसके अलावा 'सुनना वड्डी पंटा रुनालू' योजना किसानों के ब्याज का बोझ कम करेगी.

कुल 200 करोड़ रुपये की राश‍ि में से 39.39 करोड़ रुपये की इनपुट सब्सिडी 46,000 क‍िसानों के खाते में जमा होगी. इसके अलावा शेष 160.55 करोड़ की राशि को 8.22 लाख क‍िसानों के बैंक अकाउंट में ब्याज सबवेंशन के रूप में जमा होगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news