PM Kisan: पीएम क‍िसान के लाभार्थ‍ियों को सरकार ने दी बड़ी राहत, ऐसे क‍िसानों को म‍िलेंगे 4 हजार
Advertisement

PM Kisan: पीएम क‍िसान के लाभार्थ‍ियों को सरकार ने दी बड़ी राहत, ऐसे क‍िसानों को म‍िलेंगे 4 हजार

PM Kisan Latest News: पीएम क‍िसान योजना में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव करते हुए ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया है. 10 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसानों को सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर बड़ी राहत दी गई है. 

PM Kisan: पीएम क‍िसान के लाभार्थ‍ियों को सरकार ने दी बड़ी राहत, ऐसे क‍िसानों को म‍िलेंगे 4 हजार

PM Kisan e-kyc Last Date: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के 10 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसानों को सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर बड़ी राहत दी गई है. अगर आपने सरकार की तरफ से दो बार ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाए जाने पर भी अभी तक यह काम नहीं क‍िया है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की अंत‍िम‍ त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया है. पहले यह त‍िथ‍ि 31 जुलाई थी. सरकारी सूत्रों के अनुसार अभी काफी कम क‍िसानों ने ई-केवाईसी (e-kyc) कराई है, इस कारण सरकार ने एक बार फ‍िर त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया है.

अब अंत‍िम त‍िथ‍ि के बढ़ने की संभावना कम
कृष‍ि व‍िभाग के सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार की तरफ से 12वीं क‍िस्‍त e-kyc नहीं कराने वाले क‍िसानों को नहीं दी जाएगी. इसल‍िए यह प्रक्र‍िया करानी जरूरी है. आपको बता दें सबसे पहले सरकार की तरफ से e-kyc की तारीख 31 मार्च तय की थी. इसके बाद इसे बढ़ाकर 31 मई और 31 जुलाई क‍िया गया. अब इसे बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया गया है. इसके बाद अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ने की संभावना कम है.

12वीं क‍िस्‍त में आएंगे 4 हजार रुपये!
पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से स‍ितंबर के बीच आएगा. सूत्रों का दावा है क‍ि 12क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले हफ्ते में आ सकती है. इससे पहले पीएम मोदी ने 31 मई को क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. ज‍िन क‍िसानों को अभी तक भी 11वीं क‍िस्‍त का पैसा नहीं म‍िला है, ऐसे क‍िसानों को इस बार 12वीं क‍िस्‍त के रूप में 4 हजार रुपये द‍िए जाएंगे.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी
ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें. 
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
- यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.

क्‍या है पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना
क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्‍हें आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त बनाने के ल‍िए मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की थी. योजना के तहत हर साल पात्र क‍िसानों को 6000 रुपये देने का प्रावधान है. यह पैसा हर साल क‍िसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news