PM Kisan: स‍िर्फ 7 द‍िन बाकी, अब भी नहीं क‍िया यह काम तो नहीं म‍िलेगा पीएम क‍िसान का एक भी पैसा
Advertisement
trendingNow11316926

PM Kisan: स‍िर्फ 7 द‍िन बाकी, अब भी नहीं क‍िया यह काम तो नहीं म‍िलेगा पीएम क‍िसान का एक भी पैसा

PM Kisan Samman Nidhi: देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को स‍ितंबर में अगली क‍िस्‍त म‍िलने की उम्‍मीद है. लेक‍िन उससे पहले उनका ई-केवाईसी कराना जरूरी है.

PM Kisan: स‍िर्फ 7 द‍िन बाकी, अब भी नहीं क‍िया यह काम तो नहीं म‍िलेगा पीएम क‍िसान का एक भी पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देशभर के क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि बेहतर करने के ल‍िए मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की थी. इस योजना में पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये देने का प्रावधान है, ज‍िसे 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने लाभार्थ‍ियों के खातों में ट्रांसफर की थी. देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को स‍ितंबर में अगली क‍िस्‍त म‍िलने की उम्‍मीद है. लेक‍िन उससे पहले उनका ई-केवाईसी कराना जरूरी है.

ई-केवाईसी कराने वालों को ही म‍िलेगी क‍िस्‍त
प्रत्‍येक व‍ित्‍त वर्ष में पहली क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच और दूसरी क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलती है. इस ह‍िसाब से 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से नवंबर के बीच खाते में आएगा. लेक‍िन कुछ लोग गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं, यह जानकारी सरकार को म‍िलने पर योजना में समय-समय पर कई बदलाव भी क‍िए गए. प‍िछले द‍िनों सभी लाभार्थ‍ियों का ई-केवाईसी जरूरी क‍िया गया. सरकार की तरफ से यह जानकारी गई क‍ि ई-केवाईसी कराने वालों को ही क‍िस्‍त का लाभ द‍िया जाएगा.

अंत‍िम त‍िथ‍ि में एक हफ्ता बाकी
पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई तय की गई थी. लेक‍िन सभी क‍िसानों की यह प्रक्र‍िया पूरी नहीं होने पर इसकी तारीख बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी गई है. इस बार सरकार ने ई-केवाईसी की तारीख बढ़ाने से इंकार कर द‍िया है. यद‍ि आपका ई-केवाईसी 31 अगस्‍त तक पूरा नहीं हुआ तो योजना का लाभ पाने से आप वंच‍ित रह जाएंगे.

ऐसे लोगों को भी नहीं म‍िलेगा फायदा
पीएम क‍िसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार ज‍िनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि योग्य भूमि है, उन्हें योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और क्षेत्रीय इकाइ में सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र नहीं हैं.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी
ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें. 
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
- यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news