PM Kisan Yojana: पीएम क‍िसान में पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये! जान‍िए क्‍या है हकीकत?
Advertisement
trendingNow11643851

PM Kisan Yojana: पीएम क‍िसान में पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये! जान‍िए क्‍या है हकीकत?

PM Kisan 14th Installment: योजना के अंतर्गत, हर साल किसानों के खातों में 6 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है. यह राशि सालाना तीन क‍िस्‍तों में लाभार्थी को भेजी जाती है. अब तक इसकी 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं, 14वीदं क‍िस्‍त का क‍िसानों को इंतजार है.

PM Kisan Yojana: पीएम क‍िसान में पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये! जान‍िए क्‍या है हकीकत?

PM Kisan Latest News: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें से सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना का नाम है 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (PM Kisan Samman Nidhi Yojana). योजना के अंतर्गत, हर साल किसानों के खातों में 6 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है. यह राशि सालाना तीन क‍िस्‍तों में लाभार्थी को भेजी जाती है. अब तक इसकी 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं, 14वीदं क‍िस्‍त का क‍िसानों को इंतजार है.

तीन किस्तों में म‍िलते हैं 2-2 हजार रुपये
पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को साल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये देती है. यह रुपये हर चार महीने के अंतराल पर क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िये जाते हैं. अक्सर लोगों के मन में सवाल रहता है क‍ि क्या पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. सरकार की तरफ से इस बारे में पहले भी साफ क‍िया जा चुका है.

दो लोग एक साथ नहीं ले सकते फायदे
सरकार के न‍ियमानुसार पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक ही व्‍यक्‍त‍ि ले सकता है. योजना के अंतर्गत, एक किसान खुद का नाम या अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम दर्ज करवा सकता है. इसलिए, दो लोग एक साथ इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. इस तरह की अफवाहों पर कई लोग यकीन कर रहे हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करना होगा. ई-केवाईसी (e-KYC) को  ऑनलाइन पूरा करना होगा. इसे पूरा करने के बाद, किसानों को पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. यदि आप योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको यह तय करना होगा क‍ि आपके बैंक अकाउंट और आधार नंबर की जानकारी सही है.

क‍िसी भी तरह की समस्‍या के ल‍िए संपर्क करें
ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in 
हेल्पलाइन नंबर- 155261
1800115526 (Toll Free)
011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news