PM Kisan की 14वीं किस्त पर आया अपडेट, 30 जून को नहीं इस दिन खाते में आएगा पैसा, आ गई तारीख!
Advertisement
trendingNow11755027

PM Kisan की 14वीं किस्त पर आया अपडेट, 30 जून को नहीं इस दिन खाते में आएगा पैसा, आ गई तारीख!

PM Kisan 14th Installment: पहले खबर आ रही थी कि सरकार 14वीं किस्त का पैसा 30 जून 2023 को खातों में ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि किस दिन आपके खाते में यह पैसा आ सकता है. 

PM Kisan की 14वीं किस्त पर आया अपडेट, 30 जून को नहीं इस दिन खाते में आएगा पैसा, आ गई तारीख!

PM Kisan Scheme Update: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर है. इस समय किसानों को पीएम किसान की 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) का बेसब्री से इंतजार है. पहले खबर आ रही थी कि सरकार 14वीं किस्त का पैसा 30 जून 2023 को खातों में ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि किस दिन आपके खाते में यह पैसा आ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर कर सकती है. 

किस महीने में आ सकता है पैसा?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अगले महीने यानी जुलाई में किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर सकती है. फिलहाल इसकी अभी तक कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कयस लगाए जा रहे हैं कि जुलाई महीने के पहले हफ्ते में यह पैसा किसानों के खाते में आ सकता है. पीएम मोदी की विदेश यात्रा की वजह से इसमें थोड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. 

हर साल ट्रांसफर किए जाते हैं 6000 रुपये
आपको बता दें सरकार की तरफ से किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसा 3 किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. इसकी पहली किस्त अप्रैल महीने में, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तक और तीसरी किस्त दिसंबर से लेकर के मार्च के बीच में ट्रांसफर कर दी जाती है. 

फरवरी में ट्रांसफर हुई थी 13वीं किस्त
आपको बता दें सरकार ने 27 फरवरी को 13वीं किस्त जारी की थी. इस किस्त के तहत 16000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है, जिसका फायदा देश के करीब 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिला है. इसके अलावा सरकार ने बताया है कि जिन भी किसानों ने अब तक ईकेवाईसी नहीं कराई होगी उनके खाते में 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. 

कैसे करा सकते हैं ई-केवाईसी-
>> पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>> वेबसाइट की दाईं तरफ e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> अब आपको आधार नंबर दर्ज करें.
>> इसके बाद में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे एंटर करें.
>> इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें.
>> अब आपकी e-KYC पूरा हो जाएगा.

Trending news