Farmer Scheme: मोदी सरकार ने किसानों के लिए जो किया वो कोई नहीं कर पाया, सीधे बैंक खाते में आ रहे हैं पैसे
Advertisement
trendingNow11760807

Farmer Scheme: मोदी सरकार ने किसानों के लिए जो किया वो कोई नहीं कर पाया, सीधे बैंक खाते में आ रहे हैं पैसे

PM Kisan Scheme: पीएम किसान योजना 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी के जरिए शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य खेती योग्य भूमि वाले देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है. योजना के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में जारी की जाती है.

Farmer Scheme: मोदी सरकार ने किसानों के लिए जो किया वो कोई नहीं कर पाया, सीधे बैंक खाते में आ रहे हैं पैसे

PM Kisan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कई स्कीम की शुरुआत की गई है. वहीं इनमें किसानों के लिए भी कई प्रकार की स्कीम शामिल है. इन्हीं स्कीम में मोदी सरकार की ओर से एक स्कीम भी लॉन्च की गई, जिससे किसानों को काफी फायदा पहुंचा है. इन स्कीम में पीएम किसान योजना भी शामिल है. पीएम किसान स्कीम के जरिए देश के करोड़ों किसानों को काफी फायदा पहुंचा है. इस स्कीम के जरिए किसान परिवारों को हर साल किस्तों में कुछ राशि दी जाती है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में...

पीएम किसान स्कीम
पीएम किसान योजना 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी के जरिए शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य खेती योग्य भूमि वाले देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है. योजना के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में जारी की जाती है. जहां लाखों उत्सुक किसान अपने खाते में 2,000 रुपये आने का इंतजार करते हैं. वहीं कई किसान ऐसे भी हैं जो पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

किसान स्कीम
पीएम किसान से बाहर किए गए लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद रखने वाले किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं. डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे पेशेवर और 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगी और पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले भी लाभ के लिए पात्र नहीं हैं.

पात्र किसान
पात्र किसान आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से देख सकते हैं. वेबसाइट के होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर पर जाना होगा, इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस विकल्प पर क्लिक करना होगा. अगले पृष्ठ पर आपको यह पता लगाने के लिए अपना विवरण दर्ज करना होगा कि आप पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं या नहीं.

जरूर पढ़ें:                                                                           

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news