PM Kisan Yojana के 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, लिस्ट से हटा नाम, PM Modi ने दी जानकारी!
Advertisement

PM Kisan Yojana के 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, लिस्ट से हटा नाम, PM Modi ने दी जानकारी!

PM Kisan Scheme 13th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सरकार ने जानकारी दी है कि देश के करीब 1.86 करोड़ किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. 

PM Kisan Yojana के 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, लिस्ट से हटा नाम, PM Modi ने दी जानकारी!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सरकार ने जानकारी दी है कि देश के करीब 1.86 करोड़ किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. सरकार ने लिस्ट जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. 

6 महीने में करीब 2 करोड़ किसानों का हटा नाम
केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त के बाद में किसानों के डाटा को क्लीन करने के लिए आधार-लिंक वाले फिल्टर को अप्लाई किया, जिसके बाद पता चला कि पिछले 6 महीनों में करीब 2 करोड़ किसानों का नाम लिस्ट में हट गया है. 

नए साल पर आएगी 13वीं किस्त
आपको बता दें 11वीं किस्त का फायदा करीब 10.45 किसानों को मिला था. वहीं, 12वीं किस्त का फायदा सिर्फ 8.58 करोड़ किसानों को मिला है. सरकार नए साल में किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेगी. तो आप जल्दी से चेक कर लें कि आपके खाते में यह पैसा आएगा या नहीं...

कई राज्यों के किसानों के नाम हटे
आधार लिंक वाले फिल्टर के बाद में यूपी के करीब 58 लाख किसान कम हो गाए है. वहीं, पंजाब के किसानों की संख्या 17 लाख से घटकर 2 लाख रह गई है. केरल और राजस्थान के भी करीब 14 लाख से ज्यादा किसानों के नाम हट गए हैं. इसके अलावा कई राज्यों में किसानों के नाम कम हो गए हैं. कृषि मंत्रालय ने किसानों के डाटा को ट्रांसपेरेंट बनाने के लिए कई फिल्टर बनाए हैं, जिससे कि सिर्फ पात्र किसानों को ही इस स्कीम का फायदा मिले. 

किन लोगों के हटाए गए हैं नाम
सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, जो भी किसान संवैधानिक पदों पर काम कर रहे हैं या फिर कर चुके हैं उन किसानों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा पूर्व, मौजूदा मंत्री, सांसद, विधायक, मेयर, पंचायत प्रमुख को भी फायदा नहीं मिलेगा. साथ ही राज्य या फिर केंद्र के अवकाश प्राप्त कर्मचारी और वह किसान जिनको मंथली 10,000 से ज्यादा पेंशन मिल रही है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news