PM Kisan Yojna: पीएम किसान की तरह हैं ये योजनाएं! आधी कीमत में खरीदें खाद, बीज और ट्रैक्टर
Advertisement

PM Kisan Yojna: पीएम किसान की तरह हैं ये योजनाएं! आधी कीमत में खरीदें खाद, बीज और ट्रैक्टर

सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. इसी क्रम में सरकार किसानों को ट्रैक्टर, खाद और बीज खरीदने में सब्सिडी दे रही है. आइए जानते हैं कैसे आप इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

 

PM Kisan Yojna: पीएम किसान की तरह हैं ये योजनाएं! आधी कीमत में खरीदें खाद, बीज और ट्रैक्टर

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्‍त जल्‍द जारी होने वाली है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक आ सकती है. लेकिन, इसे लेकर अभी केंद्र सरकार की ओर से खुलासा नहीं किया गया है. वहीं यह भी संभावना जताई जा रही है कि 10वीं किस्‍त के जारी होने के दौरान ही सरकार किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि को डबल कर सकती है.

  1. सरकार किसानों के लिए चला रही है कई योजनाएं 
  2. सरकार किसानों को कम ब्याज पर दे रही है लोन 
  3. खाद, बीज और ट्रैक्टर खरीद पर सरकार दे रही सब्सिडी  

आपको बता दें कि वहीं सरकार पीएम किसान योजना के अलावा भी कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिसमें किसानों को कई फायदे दिए जा रहे हैं. आइए जानते है इन स्कीम के बारे में. 

PM किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देती है. इस योजना में किसानों के खाते में सीधे 2000 रुपये की 3 किस्त यानी 6000 रुपये सालाना भेजे जाते हैं. अब तक इस योजना की 9 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर CSC में पंजीकरण करा सकते हैं. इसके अलावा PM Kisan GOI मोबाइल ऐप पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! एक और भत्ते को मिल सकती है मंजूरी, झट से बढ़ जाएगी सैलरी

PM फसल बीमा योजना

देश में किसानो को आंधी, सूखा, बारिश, भूकंप,ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा से हुए आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत यदि किसी किसान को अगर फसल का नुकसान हुआ है और उसका बीमा इस योजना में है तो उसे सरकार की ओर से 40,700 रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी.  योजना में एक पूरी फसल का समय आता है.

किसान क्रेडिट योजना

इस योजना की शुरुआत किसानों का बीज, खाद और यूरिया जैसी चीजों को खरीदने के लिए आसान तरीके से लोन के लिए की गई है. इसमें किसानों को 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: 95,000 रुपये तक बढ़ कर आएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, देखें कैलकुलेशन

किसान ट्रैक्टर योजना

केंद्र सरकार इस योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में आधी सब्सिडी दे रही है. इस योजना के लाभार्थी किसानों को ट्रैक्टर की आधी कीमत ही देनी होगी, जबकि आधी कीमत सरकार देगी. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, बैंक की डिटेल, जमीन के कागज होने चाहिए.  

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news