PM Kisan: खुशखबरी! 10वीं किस्त के साथ मिल सकते हैं ये बंपर फायदे, फटाफट कर लें ये काम
X

PM Kisan: खुशखबरी! 10वीं किस्त के साथ मिल सकते हैं ये बंपर फायदे, फटाफट कर लें ये काम

PM Kisan: पीएम किसान योजना के किसानों को किस्त के अलावा भी कई अन्य फायदे मिलेंगे. सालाना 3 किस्त के अलावा अब किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और यूनिक फार्मर आईडी का भी लाभ ले सकते हैं. 

PM Kisan: खुशखबरी! 10वीं किस्त के साथ मिल सकते हैं ये बंपर फायदे, फटाफट कर लें ये काम

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना 'पीएम किसान सम्मान निधि योजना' के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. इस योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की 3 किस्त यानी सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. अब तक इसकी 9 किस्तें यानी 18,000 रुपये किसानों के खाते में जा चुके हैं. 

किसान योजना के तहत मिलेंगे कई फायदे 

पीएम किसान योजना के तहत अब सरकार किसानों को कई अन्य फायदे भी दे रही है. सालाना 3 किस्त के अलावा अब किसान मानधन योजना का भी लाभ ले सकते हैं. किसानों की आर्थिक मदद के लिए और बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने पेंशन की सुविधा 'पीएम किसान मानधन योजना' (pm kisan mandhan pension scheme) भी शुरू की है.

इसके साथ ही, किसान क्रेडिट कार्ड से लोन का लाभ भी ले सकते हैं. सरकार पीएम किसान स्कीम के आंकडों के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी (Unique Farmer ID) बनाने की तैयारी भी कर रही है. 

ये भी पढ़ें-  अब रेल टिकट बुकिंग करते समय मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया तरीका

1. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC kisan credit card)

केंद्र सरकार ने अपने सबसे महत्वाकांक्षी योजना PM Kisan Yojana की 9वीं किस्त जारी कर चुकी है. इस योजना (KCC kisan credit card) का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद तो मिलती ही है साथ ही सरकार सस्ती दर पर लोन भी मुहैया कराती है.

दरअसल आत्म निर्भर भारत योजना के तहत पीएम किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना आपस में लिंक हैं. इसी किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन उपलब्ध करा रही है.

ये भी पढ़ें-  सिर्फ 1400 रुपये में होगी अब हवाई यात्रा! फटाफट करें टिकट बुक, ये रही रूट लिस्ट और किराया

2. पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान के तहत मानधन योजना (pm kisan mandhan pension scheme) में किसानों के लिए पेंशन की सुविधा भी है. अगर आप पीएम किसान में अकाउंट होल्‍डर हैं, तो आपको किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. आपका डायरेक्‍ट रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन स्‍कीम में भी हो जाएगा. आइये जानते हैं इस स्कीम के फीचर और बेनिफिट्स.

पीएम किसान मानधन स्‍कीम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान निवेश कर सकता है. इसके तहत किसान को 3000 रुपये की मिनिमम मासिक पेंशन मिलती है. पीएम किसान मानधन में फैमिली पेंशन का भी प्रावधान है. किसी खाताधारक की मौत हो जाने पर उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सैलरी में फिर होगी बंपर बढ़ोतरी, जानें सरकार का नया प्लान

3. किसान कार्ड बनाने की तैयारी 

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान स्कीम के आंकडों के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी (Unique farmer ID) बनाने की तैयारी में है. पीएम किसान और राज्यों की तरफ से भूमि रिकार्ड डेटाबेस से जोड़कर यह खास पहचान पत्र बनाने का प्लान है. इस कार्ड के बनने के बाद, खेती किसानी से जुड़ी योजनाएं किसानों तक आसानी से पहुंच  जाएगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news