PM Kisan Yojana: 2 करोड़ लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, कहीं आपका नाम भी तो नहीं? चेक करें लिस्ट
Advertisement

PM Kisan Yojana: 2 करोड़ लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, कहीं आपका नाम भी तो नहीं? चेक करें लिस्ट

PM Kisan Yojana: सरकार ने बताया है कि इस योजना के तहत लगातार हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार लिंक (Aadhaar Link) वाला फिल्टर लगाया गया है, जिससे किसानों की पहचान हो रही है.

PM Kisan Latest Update

13th Installment of PM Kisan Yojana: देश भर के किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त (13th Installment of PM Kisan Yojana) का इंतजार है. अब इस पर एक नया अपडेट सामने आया है. केंद्र सरकार ने फर्जी किसानों की छंटनी की पूरी तयारी कर ली है. इसके तहत 2 करोड़ किसानों का नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट (PM Kisan Yojana List) से बाहर हो गया है, यानी इन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी दी है. 

इन किसानों का कट गया नाम!

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत कई राज्यों के किसानों का नाम कटा है. किसानों का इस लिस्ट से नाम अलग-अलग राज्यों से हटा है. सरकार ने बताया है कि इस योजना के तहत लगातार हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार लिंक (Aadhaar Link) वाला फिल्टर लगाया गया है, जिससे किसानों की पहचान हो रही है. और यही वजह है कि किसानों के नाम लिस्ट से हटे हैं. ऐसे में, अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अब तक आधार लिंक नहीं कराया है या केवाईसी (E-KYC) नहीं किया है तो तुरंत कर लें, वरना 13वीं किस्त की रकम (13th Installment of PM Kisa Scheme) आपको नहीं मिलेगी.

अपात्र किसानों का कटा नाम 

गौरतलब है कि इस योजना के तहत कई किसान ऐसे हैं जो फर्जी तरीके से योजना का लाभ उठा रहे हैं. सरकार लगातार ऐसे किसानों की पहचान में लगी है, जो गलत तरीके से योजना का लाभ ले तरहे हैं. ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ देने से रोकने के लिए ही सरकार ने ऐसे चार फिल्टर लगाए हैं, ताकि इनकी आसानी से पहचान हो सके.

इन राज्यों से हटा किसानों का नाम 

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत देश भर के लगभग 58 लाख किसानों का नाम हटा है. आपको जानकार हैरानी होगी कि सरकार के इस कदम के बाद, पंजाब में 17 लाख किसानों में से 15 लाख किसानों का नाम कट  गया है और अब इनकी संख्या 2 लाख पर आ चुकी है. वहीं, केरल और राजस्थान से लगभग 14 लाख किसानों के नाम कटे हैं.

Trending news