PM POSHAN: 'सेहत' पर सरकार की नजर, बच्‍चों के 'पोषण' के लिए लॉन्‍च की ये नई स्‍कीम
Advertisement
trendingNow1996417

PM POSHAN: 'सेहत' पर सरकार की नजर, बच्‍चों के 'पोषण' के लिए लॉन्‍च की ये नई स्‍कीम

POSHAN Abhiyaan: एम पोषण स्कीम को शुरू करने का फैसला किया है. इस स्कीम के तहत 11.2 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में दिन का खाना मिलेगा.

Union Cabinet Meeting

नई दिल्ली: Union Cabinet Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की अहम बैठक हुई जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए हैं. आज की बैठक में लिए गए फैसले को लेकर पीयूष गोयल और अनुराग ठाकुर ने मीडिया को जानकारी दिया है. अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने पीएम पोषण स्कीम को शुरू करने का फैसला किया है. 

  1. कैबिनेट बैठक में हुआ बड़ा फैसला
  2. पीएम पोषण स्कीम को शुरू करने का फैसला
  3. 11.2 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगा खाना 

कैबिनेट बैठक में हुआ बड़ा फैसला

गौरतलब है कि मंगलवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक हुई थी. इसमें कई अहम पहलुओं पर चर्चा की गई थी. वहीं, आज की बैठक में कई प्रस्ताव पास कर दिए गए हैं. अनुराग ठाकुर ने बताया कि आज कैबिनेट ने पीएम पोषण स्कीम को शुरू करने का फैसला किया है. इस स्कीम के तहत 11.2 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में दिन का खाना मिलेगा.

ये भी पढ़ें- 100 रुपये में मिल रहा सोना! तनिष्क से कल्याण ज्वैलर्स तक दे रहे त्योहारी ऑफर

मिड-डे मील की जगह आएगी नई योजना 

इस स्कीम को 5 सालों के लिए चलाई जाएगी. इसके लिए सरकार ने 1.31 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि यह स्कीम वर्तमान में जारी मिड-डे मील की जगह पर आएगी. इस स्कीम को केंद्र सरकार राज्य सरकारों की मदद से चलाएगा. लेकिन मुख्य रूप से सारी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी. 

पीएम-पोषण योजना की शुरुआत

केंद्र सरकार ने पीएम-पोषण योजना की शुरुआत की है. इससे देश भर के 11.2 लाख से अधिक सरकारी स्कूलों के बच्चों को फायदा मिलेगा. मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह योजना 5 साल तक चलेगी और इसमें 1.31 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता (एनईआईए) योजना को जारी रखने और 5 वर्षों में 1,650 करोड़ रुपये की सहायता अनुदान को मंजूरी दी है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news