बिजली इकाइयों पर कोल इंडिया का 8,279 करोड़ रुपये का बकाया
Advertisement

बिजली इकाइयों पर कोल इंडिया का 8,279 करोड़ रुपये का बकाया

देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी और दामोदर वैली कारपोरेशन :डीवीसी: समेत बिजली उत्पादन इकाइयों पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया का 8,279.19 करोड़ रुपये का बकाया है। एक अधिकारी ने कहा, ‘एनटीपीसी और डीवीसी जैसी बिजली उत्पादन कंपनियों पर 30 निवंबर, 2015 तक कोल इंडिया का 8,279.19 करोड़ रुपये का बकाया है।’ उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक एनपीटीसी पर करीब 500 करोड़ रपये और डीवीसी पर करीब 1,500 करोड़ रपये का बकाया है। अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की बिजली कंपनियों पर कोल इंडिया लिमिटेड का बकाया है।

बिजली इकाइयों पर कोल इंडिया का 8,279 करोड़ रुपये का बकाया

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी और दामोदर वैली कारपोरेशन :डीवीसी: समेत बिजली उत्पादन इकाइयों पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया का 8,279.19 करोड़ रुपये का बकाया है। एक अधिकारी ने कहा, ‘एनटीपीसी और डीवीसी जैसी बिजली उत्पादन कंपनियों पर 30 निवंबर, 2015 तक कोल इंडिया का 8,279.19 करोड़ रुपये का बकाया है।’ उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक एनपीटीसी पर करीब 500 करोड़ रपये और डीवीसी पर करीब 1,500 करोड़ रपये का बकाया है। अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की बिजली कंपनियों पर कोल इंडिया लिमिटेड का बकाया है।

एनटीपीसी के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली है। अधिकारी ने कहा, ‘एनटीपीसी पर कोल इंडिया की मामूली राशि बकाया है जो सामान्य बात है।’ कोल इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि राजय बिजली वितरण कंपनियां जो डीवीसी जैसे सार्वजनिक उपक्रमों से बिजली खरीदती हैं उन पर बिजली कंपनियों का बकाया है क्योंकि वितरण कंपनियों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। कोल इंडिया ने कहा, ‘बिजली उत्पादन कंपनियों पर कोल इंडिया के भारी-भरकम बकाया के लिए यह भी एक वजह हो सकती है।’

Trending news