close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PPF में निवेश करने वालों के लिए खबर, सरकार ने ब्याज दर पर लिया फैसला

Interest Rate on PPF, NSC : केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों को तोहफा दिया है. फेस्टिव सीजन में सरकार ने इन योजनाओं की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है.

PPF में निवेश करने वालों के लिए खबर, सरकार ने ब्याज दर पर लिया फैसला

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं (Interest Rate on PPF, NSC ) में निवेश करने वालों को तोहफा दिया है. फेस्टिव सीजन में सरकार ने इन योजनाओं (Interest Rate on PPF, NSC) की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है. छोटी बचत योजनाओं पर पहले की तरह ही ज्यादा ब्याज मिलता रहेगा. इन योजनाओं में पोस्ट ऑफिस की सभी स्मॉल सेविंग स्कीम और PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, NSC (Interest Rate on PPF, NSC) जैसी योजनाएं शामिल हैं. इनमें निवेश पर आपको पिछली तिमाही जैसा ही ब्याज मिलेगा. बता दें, सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही आधार तय करती है. 1 अक्टूबर 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2019 तक पुरानी दरें ही लागू रहेंगी.

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें
अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए दरों में कोई बदलाव नहीं होने पर किस योजना पर कितना ब्याज मिलेगा.
- सुकन्या समृद्धि योजना- 8.4 फीसदी
- सीनियर सिटीजन स्कीम (SCSS)- 8.6 फीसदी
- पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)-  7.9 प्रतिशत
- नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स (NSC)- 7.9 प्रतिशत

पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम पर कितना ब्याज
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि स्कीम को बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी खुलवाया जा सकता है. इसके अलावा एक से तीन साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

वहीं 5 साल के टर्म डिपॉजिट के लिए 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) पर 7.2 फीसदी ब्याज मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर भी 7.6 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं, किसान विकास पत्र (KVP) पर ग्राहकों को 7.6 फीसदी ब्याज मिलेगा.