Government Scheme: 2 लाख रुपये तक का फायदा देगी ये सरकारी स्कीम, फटाफट उठाएं बेनेफिट
Advertisement
trendingNow11593311

Government Scheme: 2 लाख रुपये तक का फायदा देगी ये सरकारी स्कीम, फटाफट उठाएं बेनेफिट

Jeevan Jyoti Bima: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेवाई) एक बीमा योजना है जो कि 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है और किसी भी कारण से बीमाधारक की मृत्यु होने पर इस स्कीम के जरिए 2 लाख रुपये का जोखिम कवरेज मिलता है.

Government Scheme: 2 लाख रुपये तक का फायदा देगी ये सरकारी स्कीम, फटाफट उठाएं बेनेफिट

Jeevan Jyoti Bima Yojana: लोगों के लिए कई स्कीम सरकार की ओर से भी चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को अलग-अलग फायदा पहुंचाया जाता है. इनमें एक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेवाई) भी शामिल है. इस स्कीम के जरिए लोगों को काफी बेनिफिट दिए जाते हैं. साथ ही बैंक से ही इस स्कीम के लिए डायरेक्ट प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में...

स्कीम
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेवाई) एक बीमा योजना है जो कि 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है और किसी भी कारण से बीमाधारक की मृत्यु होने पर इस स्कीम के जरिए 2 लाख रुपये का जोखिम कवरेज मिलता है. एक व्यक्ति हर साल 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके योजना की शुरुआत कर सकता है.

ऑटो-डेबिट
यह राशि हर साल 31 मई को या उससे पहले ग्राहक के खाते से डेबिट की जाती है. बीमा की अवधि हर साल 1 जून से 31 मई तक चलती है. 11 जनवरी 2023 तक कुल 14.96 करोड़ लोगों को नामांकित किया गया है और 6,39,032 दावों का भुगतान किया गया है. इस योजना के तहत प्रीमियम ऑटो-डेबिट हो जाता है.

केवाईसी
वहीं आधार कार्ड बैंक खाते के लिए प्राथमिक केवाईसी होगा. यह योजना जीवन बीमा निगम और अन्य सभी जीवन बीमा कंपनियों के जरिए पेश की जा रही है. ऐसे में आवश्यक शर्तों के साथ ही स्कीम का लाभ लिया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news