एक जुलाई से 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते के भुगतान को राष्ट्रपति की मंजूरी
Advertisement

एक जुलाई से 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते के भुगतान को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सरकारी कर्मचारियों को एक जुलाई से दो प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) के भुगतान को मंजूरी दे दी। सरकार के इस कदम से उसके 50.68 लाख कर्मचारियों और 54.24 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

एक जुलाई से 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते के भुगतान को राष्ट्रपति की मंजूरी

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सरकारी कर्मचारियों को एक जुलाई से दो प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) के भुगतान को मंजूरी दे दी। सरकार के इस कदम से उसके 50.68 लाख कर्मचारियों और 54.24 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

सरकारी कर्मचारियों को एक जुलाई से उनके मूल वेतन पर दो प्रतिशत महंगाई भत्ता दिये जाने को इससे पहले केन्द्रीय मंत्रिमंडल अपनी मंजूरी दे चुका है। इससे सरकारी खजाने पर 5,622.10 करोड़ रपये का सालाना बोझ पड़ेगा।

केन्द्र ने एक जनवरी 2016 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक नये वेतनमानों को लागू किया है। इसमें पुराने वेतन ढांचे का 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता शामिल है। इस प्रकार एक जनवरी 2016 से नये वेतन ढांचे में महंगाई भत्ता शून्य हो गया था।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि भत्तों के बारे में जब तक अंतिम फैसला नहीं हो जाता है तब तक सभी भत्तों का मौजूदा दर के अनुरूप भुगतान होता रहेगा। सरकारी कर्मचारियों को दिये जाने वाले भत्तों पर सिफारिशें देने के लिये वित्त और व्यय सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। उसकी सिफारिशें आने के बाद ही भत्तों के बारे में आगे निर्णय लिया जायेगा।

मंत्रालय ने कहा है कि उसका यह आदेश उन सिविल कर्मचारियों पर भी लागू होगा जिन्हें रक्षा सेवाओं के व्यय अनुमान से भुगतान किया जाता है। इसमें कहा गया है, ‘सशस्त्र सेना कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के मामले में इस संबंध में रक्षा और रेलवे मंत्रालय द्वारा अलग से आदेश जारी किया जायेगा।’

Trending news